उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jun 3, 2020, 3:36 AM IST

ETV Bharat / state

लखनऊ में आज से चलेंगे ऑटो-रिक्शा, विभाग ने जारी किए निर्देश

राजधानी लखनऊ में बुधवार से ऑटो रिक्शा का संचालन शुरू कर दिया जाएगा. इसके लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है.

ऑटो रिक्शा का संचालन शुरू
ऑटो रिक्शा का संचालन शुरू

लखनऊ:राजधानी में बुधवार से ऑटो रिक्शा का विधिवत संचालन शुरू हो जाएगा. इसके लिए परिवहन विभाग की तरफ से नियम बनाए गए हैं. नियमों के मुताबिक ही सभी ऑटो संचालित होंगे. नियमों का उल्लंघन करते पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई होगी. हालांकि ऑटो रिक्शा का संचालन बुधवार से होना है, लेकिन मंगलवार को भी शहर की सड़कों पर ऑटो संचालित होते हुए नजर आए.

लखनऊ में बुधवार से चलेंगे ऑटो-रिक्शा

लॉकडाउन के बाद बुधवार को पहली बार काफी संख्या में ऑटो रिक्शा शहर की सड़कों पर दौड़ते नजर आएंगे, जिससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी. दरअसल, ज्यादातर सरकारी विभाग खुल गए हैं. ऐसे में लोगों को ऑटो की जरूरत महसूस हो रही है, क्योंकि मेट्रो अभी तक बंद ही है.

ऐसे में कोरोना से बचाव के लिए आरटीओ कार्यालय की तरफ से ऑटो चलने से पहले गाइडलाइन जारी की गई है. इस गाइडलाइन के मुताबिक ही ऑटो का संचालन करना होगा. इनमें सबसे पहले ऑटो को पूरी तरह से सैनिटाइज्ड करने के बाद ही यात्रियों को बिठाने की छूट होगी. इसके अलावा तय संख्या में ही यात्री बिठाए जा सकेंगे.

ऑटो ड्राइवर के पास सैनिटाइजर होना अनिवार्य है. फेस मास्क पहनकर ही ड्राइवर ऑटो संचालित करेंगे. ऑटो में यात्रियों को बिठाने से पहले उनके हाथों को सैनिटाइज करना होगा. बिना फेस मास्क लगाए यात्रियों को ऑटो में बैठने की अनुमति नहीं होगी. इन सभी नियमों का पालन करना अनिवार्य है नहीं तो कार्रवाई होगी.

उधर, मंगलवार को शहर की सड़कों पर जो ऑटो संचालित हो रहे थे, उनमें एक या दो से ज्यादा सवारियों को नहीं बिठाया गया था, लेकिन बुधवार से 3 से ज्यादा सवारियों के बैठने की इजाजत नहीं होगी.

ऑटो रिक्शा का ऑपरेशन शुरू होने से पहले कुछ दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. इनमें सड़क पर संचालित होने से पहले ऑटो संचालकों को अपने सभी वाहनों को सैनिटाइज करना होगा. इसके अलावा फेस मास्क, सैनिटाइजर होना ड्राइवर के पास अनिवार्य है. यात्रियों को बिना मास्क लगाए ऑटो में बैठने की छूट नहीं दी गई है. तय संख्या से ज्यादा ऑटो में यात्री बैठे पाए जाते हैं तो कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details