उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: कोरोना के तर्ज पर डेंगू की होगी मॉनिटरिंग

By

Published : Oct 22, 2020, 4:04 AM IST

राजधानी लखनऊ के सीएमओ डॉ. संजय भटनागर ने बताया कि डेंगू अपने तीव्र रूप में आए इससे पहले ही लोगों को सुरक्षित करने का खाखा खींच लिया गया है. कोरोना के तर्ज पर सर्विलांस टीम से डेंगू मरीजों की मॉनिटरिंग कराने का फैसला लिया गया है.

कोरोना के तर्ज पर डेंगू की होगी मॉनिटरिंग
कोरोना के तर्ज पर डेंगू की होगी मॉनिटरिंग

लखनऊ: कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या घट रही है. वहीं अब डेंगू तेजी से अपने पैर पसार रहा है. रोजाना औसतन 10 से 15 डेंगू से ग्रसित मरीज राजधानी में पाए जा रहे हैं, जिसके कारण अब स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के तर्ज पर सर्विलांस टीम से मॉनिटरिंग कराने का फैसला लिया है. इस मॉनिटरिंग में नागरिक सुरक्षा की टीम से मदद ली जाएगी और उसके बाद आगंनबाड़ी और आशा बहू की मदद से घर-घर जाकर लोगों की तबीयत का हाल जाना जाएगा.

राजधानी लखनऊ के सीएमओ डॉ. संजय भटनागर ने बताया कि डेंगू अपने तीव्र रूप में आए इससे पहले ही लोगों को सुरक्षित करने का खाखा खींच लिया गया है, जिसमें पहले नागरिक सुरक्षा की टीम सीएमओ को डेंगू से हर साल ग्रसित होने वाले इलाकों की सूची भेजेगा. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की भी टीम के साथ मिलकर घर-घर जाकर लोगों के घरों का निरीक्षण करके जरूरी निर्देश दिए जाएंगे.

सीएमओ डॉ. संजय भटनागर ने बताया कि इसके साथ ही आंगनबाड़ी और आशा बहू को भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह सूची दी जाएगी, जिसके बाद उन्हें सूची के हिसाब से घरों में जाकर परिवार के सभी सदस्यों की तबीयत का जायजा लेना होगा और डेंगू, मलेरिया और कोरोना में मिलने वाले लक्षण मिलने पर तुरंत उसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को देनी होगी ताकि डेंगू और कोरोना पर पूरी तरह से काबू पाया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details