उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

देश के टॉप 3 शहरों में शामिल होगा लखनऊ: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

राजधानी लखनऊ के स्थानीय सांसद व देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को राजधानी लखनऊ पहुंचे. जहां उन्होंने दो प्रमुख निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया. उन्होंने निर्माण एजेंसियों को जल्द से जल्द और गुणवत्ता के साथ निर्माण कार्य पूरे करने के निर्देश दिए हैं. निरीक्षण के समय शहर विकास मंत्री गोपाल टंडन, कानून मंत्री बृजेश पाठक भी मौजूद रहे.

By

Published : Jul 4, 2021, 8:43 PM IST

लखनऊ पंहुचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
लखनऊ पंहुचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

लखनऊ:राजधानी लखनऊ के स्थानीय सांसद व देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को राजधानी लखनऊ के दो प्रमुख निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया और निर्माण एजेंसियों को जल्द से जल्द और गुणवत्ता के साथ निर्माण कार्य पूरे करने के निर्देश दिए हैं. निरीक्षण के समय शहर विकास मंत्री गोपाल टंडन मंत्री बृजेश पाठक महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा, महापौर संयुक्ता भाटिया, क्षेत्रीय विधायक डॉक्टर नीरज बोरा भी उपस्थित रहे.

सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि राजधानी में निर्माणाधीन आउटर रिंग रोड के बक्शी के तालाब से गोमती नदी तक निर्माणाधीन 8 लेन के 12 किमी लंबे और आठ लेन वाले सेक्शन में कार्य का निरीक्षण किया गया. यह सेक्शन सीतापुर रोड से हरदोई रोड होते हुए मोहान रोड आगरा एक्सप्रेस वे तक लगभग 30 किमी लम्बे पैकेज-2 का भाग है. वर्तमान में बक्शी के तालाब से गोमती नदी तक अधिकांश सड़क ब्लैक-टाप हो चुकी है. गोमती नदी पर पिलर बनाये जा रहे हैं और गईर ढल चुके हैं. उन्होंने बताया कि आशा है कि सीतापुर रोड से हरदोई रोड 20 किमी सेक्शन फरवरी 2022 तक चलने लगेगा.


कोरोना के कारण कम हुई निर्माण कार्य की रफ्तार


सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि कोरोना काल के कारण कार्य की गति जो धीमी रही उसे पूरा करने का तेजी से प्रयास किया जा रहा है. उल्लेखनीय है कि 104 किमी लम्बी 8 लेन वाली आउटर रिंग रोड का 5400 करोड़ की लागत से निर्माण 16 सितम्बर 2016 को प्रारम्भ किया गया था. सुल्तानपुर रोड कुर्सी रोड तक 27 किमी पूर्ण होकर यातायात आवागमन प्रारम्भ हो गया है और सुल्तानपुर रोड 127 कि मी लम्बाई 4 लेन सीमेंट कंक्रीट चौड़ीकरण 3300 करोड़ की लागत से पूर्ण हो चुका है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह


इस फ्लाईओवर के काम की समीक्षा की


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बड़े इमामबाड़े के समीप फूलमंडी से प्रारम्भ होकर हैदरगंज तिराहे तक जाने वाले 2.5 किमी लम्बे दो लेन के फ्लाईओवर की प्रगति की समीक्षा की. सेतु निगम के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि जुलाई के अंत तक कार्य पूरा हो जायेगा और यातायात चलने लगेगा. इस 2478.02 मीटर लंबे 110 करोड़ की लागत से बनने वाले पुल की स्वीकृति राज्य सरकार द्वारा 6 जुलाई 2018 को जारी की गयी थी. अनुमान है कि लगभग 50 हजार वाहन प्रत्येक दिन-रात इससे होकर गुजरेंगे. विक्टोरिया स्ट्रीट जाममुक्त जो जायेगी, जिससे इमामबाड़ा आने वाले टूरिस्टों की संख्या बढ़ेगी और व्यापार में भी अत्यधिक वृद्धि होगी.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह



इसके अलावा उन्होंने बताया कि वर्तमान में शहीद पथ से एअरपोर्ट और बंगला बाजार रेल ओवरब्रिज तथा वृन्दावन-उतरठिया रेल ओवरब्रिज का निर्माण प्रगति पर है. शीघ्र ही इंजीनियरिंग कालेज से आईआईएम मोड़-भिठौली तक किमी लम्बा फ्लाईओवर और खुर्रमनगर चौराहे पर लगभग दो किमी लम्बा फ्लाईओवर का निर्माण एनएचएआई और भूतल परिहवन मंत्रालय द्वारा शीघ्र ही प्रारम्भ किया जाने वाला है. ओवरब्रिज निरीक्षण के समय शहर विकास मंत्री गोपाल टंडन मंत्री बृजेश पाठक महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा, महापौर संयुक्ता भाटिया, क्षेत्रीय विधायक डॉक्टर नीरज बोरा भी उपस्थित रहे. वहीं राजधानी लखनऊ के तमाम सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की और समस्याओं को दूर करने की मांग की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details