उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अधर में अटका रक्षा मंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल पुल का निर्माण

By

Published : Aug 17, 2022, 9:14 PM IST

यूपी की राजधानी लखनऊ में 4 पुलों के निर्माण की घोषणा हो चुकी है, लेकिन अभी निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ है. इनमें से एक पुल रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के ड्रीम प्रोजेक्ट का हिस्सा है.

घोषणा के बाद भी नहीं बना पुल
घोषणा के बाद भी नहीं बना पुल

लखनऊ: IIM रोड तिराहे, नादरगंज और खुर्रम नगर चौराहे पर प्रस्तावित पुल का निर्माण पिछले 3 साल से शुरू नहीं हुआ है. इन पुलों के निर्माण की घोषणा 3 साल पहले हुई थी. पुल का निर्माण न होने से शहर में जाम की स्थिति से छुटकारा नहीं मिल रहा है. वहीं, दूसरी तरफ प्रदेश सरकार इन पुलों को अपनी उपलब्धि गिनाने में नहीं चूक रही है. पुलों के निर्माण के लिए अभी बजट तक जारी नहीं हुआ है.

इन 4 पुलों के निर्माण की है योजाना
लखनऊ के नादरगंज में कानपुर हाइवे पर एयरपोर्ट मोड़ पर एक पुल प्रस्तावित है. जिसके जरिए इस हाइवे पर लगने वाले जाम को कम किया जाएगा. इसकी घोषणा लगातार हो रही है, लेकिन पिछले 3 साल से इसका निर्माण नहीं किया गया है. IIM रोड तिराहे पर एक ओवरब्रिज सीतापुर रोड पर प्रस्तावित किया गया था. इस ओवरब्रिज के जरिए मड़ियाव से लेकर सीतापुर रोड तक लगने वाले जाम को कम किया जा सकता है. लेकिन यह भी केवल घोषणा तक ही सीमित है.

इसके अलावा खुर्रम नगर चौराहे पर एक पुल का निर्माण किया जाना है. जिसकी घोषणा हो चुकी है. इस पुल के बनने से रिंग रोड से गोमतीनगर पहुंचना आसान हो जाएगा. इस पुल के निर्माण का लोगों को लंबे समय से इंतजार है. इसी तरह से शहीद पथ मोड़ से PGI चौराहे के पार तक एक ओवरब्रिज बनाया जाना है. इसके जरिए पीजीआई चौराहे पर लगने वाला जाम समाप्त होगा. इस पुल के निर्माण के लिए कई बार कार्यवाही शुरू की गई. जिसके बावजूद निर्माण नहीं शुरू हुआ है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि बहुत जल्द ही इन पुलों का निर्माण शुरू होगा. सारी कागजी कार्रवाई पूरी की जा चुकी है. उन्होंने बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के ड्रीम प्रोजेक्ट में यह पुल शामिल है.

इसे पढ़ें- जन्माष्टमी पर्व पर 19 अगस्त को सार्वजनिक अवकाश

ABOUT THE AUTHOR

...view details