उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

डिफेंस एक्सपो सफल, 50 हजार करोड़ निवेश की प्लानिंग - रक्षा सचिव

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डिफेंस एक्सपो के आयोजन को भारत सरकार के रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने सफल बताया है. उन्होंने कहा कि शुक्रवार को ही 50 हजार करोड़ रुपये के निवेश की प्लानिंग हुई है.

By

Published : Feb 7, 2020, 7:12 PM IST

etv bharat
रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार

लखनऊ: डिफेंस एक्सपो 2020 में शामिल होने आए भारत सरकार के रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. उन्होंने कहा कि हम सेना को हाईटेक हथियारों से लैस करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं और नई तकनीक वाले अत्याधुनिक हथियार भारत में बन रहे हैं. विदेशों से एमओयू हो रहे हैं. उसमें इस बात पर बल दिया जा रहा है कि भारत के निर्मित हथियार विदेशों तक भी पहुंचे. इसकी भी हम लोग फिक्र कर रहे हैं. भारत लगातार खुद को सशक्त बनाने के लिए बेहतर ढंग से काम कर रहा है.

भारत सरकार के रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार से बात करते संवाददाता.

हर दिशा में सक्षम हो हमारी सेना
रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने कहा कि हमारी कोशिश है कि सेना पूरी तरह से सक्षम हो और मजबूती से दुश्मनों से लोहा लेने का काम कर सके. हम जल-थल-नभ तीनों सेनाओं को बेहतर करने के लिए और उन्हें हथियारों से लैस करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं. यूपी में बनने वाले डिफेंस कॉरिडोर में भी ₹3000 से अधिक का काम हो रहा है. शुक्रवार को ही 50 हजार करोड़ रुपये के निवेश की प्लानिंग हुई है. हम डिफेंस सिस्टम को बेहतर करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं.

बेहतर ढंग से काम कर रही सरकार
रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने बताया कि डिफेंस एक्सपो 2020 में करीब 200 से अधिक एमओयू साइन हुए हैं, जो विभिन्न सेक्टर में हुए हैं. यह एक सफल आयोजन रहा है. पिछली बार वर्ष 2018 में डिफेंस एक्सपो हुआ था, उसमें 40 एमओयू हुए थे. इस बार बहुत अच्छा काम हुआ है. रक्षा सचिव ने कहा कि हम ऐसे काम कर रहे हैं कि डिफेंस और स्पेस के क्षेत्र में हम बेहतर काम कर सके. हम बेहतरीन टेक्नोलॉजी वाली कंपनियों के साथ काम कर रहे हैं. सचिव डॉ. अजय कुमार ने कहा कि सरकार बेहतर ढंग से काम कर रही है और समन्वय बनाकर हथियार बनाने की दिशा में हम लगातार आगे बढ़ रहे हैं.

इसे भी पढ़ें -डिफेंस एक्सपो में फ्लाइंग सिम्युलेटर सिस्टम से ले रहे एयरक्राफ्ट उड़ाने का मजा

ABOUT THE AUTHOR

...view details