उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: डिफेंस एक्सपो में सेना के जवान दिखाएंगे करतब

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 5 से 9 फरवरी के बीच भारतीय सेना की तरफ से डिफेंस एक्सपो का आयोजन किया जाएगा. उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी उपस्थित रहेंगे. इस दौरान सेना के जवान करतब दिखाएंगे.

By

Published : Jan 28, 2020, 6:10 PM IST

etv bharat
डिफेंस एक्सपो प्रोग्राम में जल, थल और वायु सेना के जवान दिखाएंगे करतब

लखनऊ: 5 से 9 फरवरी के बीच उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डिफेंस एक्सपो का आयोजन हो रहा है. वृंदावन सेक्टर 15 के साथ ही गोमती रिवर फ्रंट पर भी विभिन्न तरह के आयोजन होंगे. 5 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक्सप्रो का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद सेना के जवानों के करतब यहां पर शुरू हो जाएंगे. मेक इन इंडिया के तहत डीआरडीओ के तमाम प्रोडक्ट पहली बार इस डिफेंस एक्सपो में सेना की सैन्य शक्ति के लिए प्रदर्शित किए जाएंगे.

इस डिफेंस एक्सपो में अमेरिका, ब्राजील, फ्रांस, नार्वे समेत सैकड़ों देश शामिल होंगे. भारत सरकार और अन्य देशों के बीच सैन्य उपकरणों को लेकर बिजनेस डील भी होगी. 70 से ज्यादा देश इस डिफेंस एक्सपो में भाग ले रहे हैं. मध्य कमान की जनसंपर्क अधिकारी गार्गी मलिक सिन्हा ने डिफेंस एक्सपो स्थल में होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी.

डिफेंस एक्सपो में सेना के जवान दिखाएंगे करतब.
जिले में 5 से 9 फरवरी तक जल, थल और वायु सेनाओं के जवान करतब दिखाते हुए नजर आएंगे. डिफेंस एक्सपो आयोजन स्थल पर इन दिनों तेजी से तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. तमाम अत्याधुनिक सैन्य उपकरण एक्सपो स्थल पर पहुंच चुके हैं. डेमोंसट्रेशन के लिए मैदान तैयार किया जा रहा है. जहां जमीन पर टैंक, तोपों और रक्षा शक्ति प्रदर्शित होगी, वहीं आसमान में ग्लोबमास्टर, तेजस, सुखोई नजर आएंगे. नेवी के कमांडो भी पनडुब्बियों और नावों के सहारे किस तरह से लोगों के जीवन की जवान रक्षा करते हैं, गोमती नदी में इसका नजारा देखने को मिलेगा.6 और 7 फरवरी को बिजनेस डेलिगेशंस की बिजनेस कॉन्फ्रेंस का दिन होगा.
8 और 9 फरवरी को आम जनता भी डिफेंस एक्सपो स्थल पर सेनाओं के पराक्रम के प्रदर्शन का लुत्फ उठा सकेगी. डिफेंस एक्सपो के लिए अब तक 989 एक्जीबिटर्स इनरोल कर चुके हैं. जिसमें 165 से ज्यादा फॉरेन कंपनीज हैं. ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स यहां की जो डिफेंस कंपनीज हैं उनके साथ कोलैबोरेट करेंगे और भारत के मेक इंडिया को एक नया आयाम देंगे. आने वाले समय में हमारा देश डिजिटलाइजेशन की तरफ बढ़ रहा है. यही वजह है कि इनोवेशन पर इतना जोर दिया जा रहा है.
मध्य कमान का इसमें क्या रोल होगा, क्या इवेंट होंगे? इसमें अलग-अलग हॉल बनाए गए हैं. यहां पर सेना का लाइव डेमो होगा. जिसमें आर्मी के टैंक, ब्रिज लिंक टैंक, टी-90, सब अपना कॉम्बैट दिखाएंगे कि कैसे यह सब किया जाता है. एयरफोर्स के सुखोई, c-17 ग्लोबमास्टर, तेजस, सूर्य किरण एयरोबैटिक टीम यहां पर अपना एरोबेटिक डिस्प्ले करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details