उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

डिफेंस एक्सपो देखने पहुंचे दर्शक बोले: पीएम मोदी साकार कर रहे हैं देश का सपना

यूपी के लखनऊ में हो रहे डिफेंस एक्सपो में अंदर जाने के लिए आम लोगों के लिए दरवाजे खोल दिए गए हैं. दो दिन तक दर्शक अंदर जाकर करीब से सेना के बारे में जान सकेंगे. वहीं एक्सपो देखने पहुंचे दर्शक पीएम मोदी को बार-बार धन्यवाद कह रहे हैं.

By

Published : Feb 8, 2020, 6:54 PM IST

etv bharat
डिफेंस एक्सपो दर्शक

लखनऊः वृंदावन के सेक्टर में 15 में हो रहे डिफेंस एक्सपो में पहुंचे दर्शक अपनी सेना को करीब से जाना. रक्षा उपकरणों के मामले में देश में क्या-क्या नया हो रहा है, इसको युवाओं ने बारीकी से समझा. मेक इन इंडिया के तहत जो प्रोडक्ट तैयार हो रहे हैं और देश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जो सपने दिखा रहे हैं क्या वह हकीकत में भी तब्दील हो रहे हैं इस ओर भी युवाओं ने खासा ध्यान दिया.

देखें वीडियो.

मेक इन इंडिया का सपना हो रहा पूरा
युवा मानते हैं कि डीआरडीओ ने जो एग्जीबिशन लगाई है और जिस तरह के उपकरण डीआरडीओ ने बनाए हैं, उससे यह साफ तौर पर जाहिर हो रहा है कि मेक इन इंडिया का सपना पूरा हो रहा है. 'ईटीवी भारत' ने डिफेंस एक्सपो में रक्षा उपकरणों की प्रदर्शनी देखने पहुंचे कई लोगों से बात की और जानने का प्रयास किया कि उनकी नजर में डिफेंस एक्सपो कितना खास है और उन्हें यहां पर रक्षा उपकरण देखकर क्या एहसास हो रहा है.

प्रधानमंत्री कर रहे हैं अच्छा काम
डिफेंस एक्सपो देखने पहुंची छात्रा तृषा का कहना है किे मैं यहां पर डेफिनेटली डिफेंस एक्सपो ही देखने आई हूं. बेस्ट अपॉर्चुनिटी है क्योंकि हमारा डिफेंस सेक्टर है किसके लिए? पब्लिक के लिए ही है यहां पर बहुत अच्छे इक्विपमेंट्स लगे हुए हैं. हमारे प्रधानमंत्री बहुत अच्छा काम कर रहे हैं. उनका मेक इन इंडिया का नारा यहां सफल होता दिख रहा है.

जल्द होंगे हम दुनिया में आगे
उन्होंने बताया यहां ब्रह्मोस मिसाइल, पिनाका मिसाइल, यूके पवेलियन है. स्पेशली डीआरडीओ का यहां पर बहुत अच्छा काम दिख रहा है. अभी फायर इंडेक्स आया था उसमें हमारी रैंकिंग विश्व में फोर्थ थी. हमारी जो सेना है दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सेना है, तो हम कह सकते हैं कि हम मिलिट्री के रूप में एक बहुत बढ़िया पावर हैं. भगवान करेगा तो हम जल्द ही फर्स्ट पर भी आ जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः-Defence Expo: सेना का शौर्य देखने उमड़ी भीड़, लगी एक किलोमीटर लंबी लाइन

सीखने के लिए आए हैं बच्चे
क्लास 5 के छात्र अथर्व डिफेंस एक्सपो में तमाम हथियार देखकर काफी रोमांचित हैं. वह कह रहे हैं कि मुझे बहुत अच्छा लग रहा है जेट देख कर. अथर्व की मां कहती हैं कि मैं अपने बच्चों को यह दिखाने लाई हूं उन्हें बहुत सीख मिलेगी और बहुत कुछ आगे के लिए वे यहां से सीख पाएंगे. आम इंसान को इतनी जानकारी नहीं होती है लेकिन करीब से अब जान सकेंगे.

हमको देना चाहिए मोदी जी का साथ
सुशीला चित्रांशी का कहना है कि हमारी दुनिया से यह बहुत अलग है. इसे हम कभी इमेजिन भी नहीं कर सकते हैं. हम इसके लिए छुट्टी लेकर आए हैं. मोदी जी का कहना एकदम सही है रियल में हम आगे जाएंगे. हम सबको उनका साथ देना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details