उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 30, 2019, 5:36 PM IST

ETV Bharat / state

यूपी परिवहन निगम ने महिलाओं के लिए जारी की 'दामिनी कॉलिंग एवं व्हाट्सएप सेवा'

राजधानी लखनऊ में परिवहन निगम ने महिलाओं की शिकायतों के समाधान के लिए 'दामिनी कॉलिंग एवं व्हाट्सएप सेवा' की शुरुआत की है. हेल्पलाइन नंबर 8114277777 पर सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक शिकायती कॉल का समाधान किया जाएगा.

etv bharat
दामिनी कॉलिंग एवं व्हाट्सएप सेवा.

लखनऊ:महिला सुरक्षा को लेकर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम गंभीरता दिखा रहा है. महिलाओं की शिकायतों के समाधान के लिए हेल्पलाइन की शुरुआत की गई है. प्रदेश के परिवहन मंत्री अशोक कटारिया ने सोमवार को परिवहन निगम मुख्यालय पर 'दामिनी कॉलिंग एवं व्हाट्सएप सेवा की शुरुआत की. इस हेल्पलाइन पर सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक कोई भी महिला अपनी शिकायत दर्ज करा सकती है. इसके लिए हेल्पलाइन फोन नंबर 8114277777 जारी किया गया है, जिस पर आने वाली शिकायती कॉल का समाधान किया जाएगा.

20 परिक्षेत्रों को हेल्पलाइन से जोड़ा गया
मुख्यालय पर स्थापित की गई महिला हेल्पलाइन पर व्हाट्सएप की भी सुविधा दी गई है. प्रदेश के सभी 20 परिक्षेत्रों को इस हेल्पलाइन से जोड़ा गया है, जिससे महिलाओं को जल्द से जल्द सहायता उपलब्ध कराई जा सके. इसमें सिर्फ महिला सुरक्षा ही नहीं, बस के अंदर महिला सीट हो या टिकट संबंधी समस्या इस हेल्पलाइन पर समाधान किया जाएगा.


तत्काल होगी सहायता उपलब्ध
दामिनी कॉलिंग एवं व्हाट्सएप सेवा पर कोई भी महिला कॉल करके समस्या की सूचना देगी तो ड्यूटी पर तैनात महिला कर्मचारी या अधिकारी संबंधित क्षेत्र को तत्काल इसकी सूचना भेजेंगे. कुछ ही देर में संबंधित सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक तक जानकारी पहुंचेगी और एआरएम संबंधित फील्ड ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी या फिर कंडक्टर को निर्देशित कर तत्काल महिला को सहायता उपलब्ध कराएंगे.


सुबह 9 से शाम 6 बजे तक होगी शिकायत दर्ज
परिवहन निगम के अधिकारी बताते हैं कि शुरुआत में सुबह नौ बजे से लेकर शाम छह बजे तक इस हेल्पलाइन पर शिकायतें दर्ज होंगी. अगर शिकायतों की संख्या बढ़ती है तो हेल्पलाइन को परिवहन निगम की फ्री हेल्पलाइन से भी जोड़ दिया जाएगा, जिससे 24 घंटे महिलाओं को दामिनी कॉलिंग एवं व्हाट्सएप सेवा पर सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी.

ये भी पढ़ें-लखनऊः राज्यपाल से मिला कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल

महिलाओं को सुरक्षा और सहायता देने के लिए परिवहन निगम मुख्यालय पर दामिनी कॉलिंग एवं व्हाट्सएप सेवा का शुभारंभ किया गया है. हम महिला सुरक्षा के प्रति गंभीर हैं. अब इस हेल्पलाइन पर महिलाएं जरूरत पड़ने पर अपनी शिकायतें और सुझाव कॉल के जरिए या फिर मैसेज के जरिए दे सकती हैं. उनकी समस्याओं का तत्काल समाधान कराया जाएगा.
-अशोक कटारिया, परिवहन मंत्री

ABOUT THE AUTHOR

...view details