उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ऑनलाइन ठगी के शिकार को साइबर पुलिस ने वापस कराई बड़ी रकम

राजधानी लखनऊ की साइबर पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है. 30 नवंबर को केवाईसी अपडेट के नाम पर ठगी का शिकार हुए व्यक्ति को बड़ी रकम वापस दिलाई है. युवक के खाते से जालसाजों ने 3,11,798 रुपये निकाल लिए थे.

By

Published : Dec 8, 2020, 7:03 PM IST

साइबर पुलिस
साइबर पुलिस

लखनऊः राजधानी में साइबर अपराध लगातार बढ़ रहा है. वहीं, इन दिनों बढ़ते हुए साइबर अपराध में सबसे ज्यादा लोग आर्थिक अपराध का शिकार हो रहे हैं. ऑनलाइन बैंकिंग में लालच देकर ठगी के मामले लगातार पुलिस के पास पहुंच रहे हैं. मंगलवार को साइबर क्राइम सेल ने ठगी के शिकार व्यक्ति को उसकी रकम का बड़ा हिस्सा वापस कराया है.

जानकीपुरम का रहने वाले सैयद के खाते से जालसाजों ने 30 नवंबर को केवाईसी अपडेट के नाम पर 3,11,798 रुपये का चूना लगा दिया था. इसके संबंध में पीड़ित ने थाना जानकीपुरम में शिकायत की थी. साइबर क्राइम की टीम ने कार्रवाई करते हुए पीड़ित को 1,81,000 की रकम को वापस दिलाई.

केवाईसी के नाम पर खाते से निकल गए 3 लाख
राजधानी में अगर कोई अपराध सबसे तेजी से बढ़ा है तो वह है साइबर अपराध. इन दिनों सोशल मीडिया से लेकर बैंकिंग ठगी के मामले खूब दर्ज हो रहे हैं. जानकीपुरम के रहने वाले सैयद नाम के एक व्यक्ति से केवाईसी अपडेट के नाम पर 3,11,000 की ठगी हो गई थी. उसने इसकी शिकायत जानकीपुरम थाने में की थी, जिसके बाद साइबर क्राइम सेल की टीम ने 1,81,000 रुपये पीड़ित को वापस करा दिया.

कमिश्नरेट पुलिस की त्वरित कार्रवाई से पीड़ित को फायदा मिला है. इस मामले में साइबर क्राइम के उप निरीक्षक सुरेश गिरी और नीरज कुमार की विशेष भूमिका रही. मामले में त्वरित कार्रवाई के चलते ही बड़ी रकम वापस हुई है. वहीं, फ्रॉड करने वाले व्यक्ति की गिरफ्तारी के लिए भी टीम काम कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details