उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: एसीपी सेंट्रल का फर्जी अकाउंट बनाकर मांगे पैसे

राजधानी लखनऊ में साइबर अपराध का मामला सामने आया है. इन दिनों लॉकडाउन के दौरान साइबर अपराध के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. साइबर अपराधियों ने एसीपी सेंट्रल अभय कुमार मिश्रा का फर्जी अकाउंट बनाकर उनके दोस्त से 5,000 की मांग की है. उन्होंने इस मामले की जानकारी साइबर सेल अभय कुमार मिश्रा को दी है.

By

Published : Jun 16, 2020, 5:13 PM IST

acp central abhay kumar mishra
एसीपी सेंट्रल अभय कुमार मिश्रा

लखनऊ:राजधानी में लॉकडाउन के दौरान बड़े पैमाने पर साइबर अपराध की घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है. साइबर अपराधी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं. साइबर अपराधियों के हौसले इतने बुलंद हो गए है कि पुलिस अधिकारी को भी निशाना बनाने लगे हैं.

साइबर अपराधियों ने एसीपी सेंट्रल अभय कुमार मिश्रा का फर्जी अकाउंट बनाकर उनके दोस्त को मैसेज कर 5,000 रुपये की डिमांड की. इसके बाद दोस्त ने अभय मिश्रा को फोन कर इस बारे में जानकारी मांगी. इस मामले के उजागर होने के बाद एसीपी अभय कुमार मिश्रा ने साइबर सेल को शिकायत की. साइबर सेल इस मामले की जांच में जुट गया है.

फर्जी अकाउंट के 12 मामले आ चुके सामने
राजधानी लखनऊ में लगातार साइबर अपराध के मामले सामने आ रहे हैं. साइबर अपराधी किसी व्यक्ति का फर्जी अकाउंट बनाकर उनके रिश्तेदारों, दोस्तों से पैसे की डिमांड करते हैं. ऐसे लगभग 12 से अधिक मामले बीते दिनों सामने आए हैं.

एसीपी अभय कुमार मिश्रा से पहले पुलिस विभाग के कई अन्य अधिकारियों को साइबर अपराधियों ने निशाना बनाया है. एसीपी साइबर क्राइम विवेक रंजन राय ने बताया कि लगातार इस तरह के मामले देखने को मिल रहे हैं, जब फेसबुक पर किसी व्यक्ति के नाम से फर्जी अकाउंट बनाकर उनके जानने वाले लोगों से पैसे की डिमांड की जाती है. अपराधी फेसबुक की डिटेल पता करते हैं फिर उसकी फोटो चुराकर फेक अकाउंट बनाते हैं. इसके बाद फ्रेंड लिस्ट में जुड़े हुए लोगों को मैसेज भेजकर मजबूरी का हवाला देते हुए पैसे मांगे जाते हैं. इस तरह के मामले सामने आने के बाद साइबर क्राइम की ओर से बीती दिनों एडवाइजरी भी जारी की गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details