उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

CUET Test-2022 : ठंडे पड़े कोचिंग बिजनेस में इस परीक्षा ने फूंकी जान, एडमिशन के लिए लगी होड़

देश के 44 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए CUET यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (Common University Entrance Test-2022) का आयोजन किया जा रहा है. कई राज्य और निजी विश्वविद्यालय भी इस प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दाखिले लेने के लिए तैयार हो गए हैं.

By

Published : May 9, 2022, 7:33 PM IST

ठंडे पड़े कोचिंग बिजनेस में इस परीक्षा ने फूंकी जान, एडमिशन के लिए लगी होड़
ठंडे पड़े कोचिंग बिजनेस में इस परीक्षा ने फूंकी जान, एडमिशन के लिए लगी होड़

लखनऊ :देश के 44 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए CUET यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (Common University Entrance Test-2022) का आयोजन किया जा रहा है. कई राज्य और निजी विश्वविद्यालय भी इस प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दाखिले लेने के लिए तैयार हो गए हैं. जिम्मेदार भले ही दावे न करें, लेकिन यह प्रवेश परीक्षा अब देश में कोचिंग बिजनेस को एक नए आसमान पर पहुंचाने जा रही है. आलम यह है कि कोचिंग संचालक इसे एक रिवाइवल प्लान के तौर पर देख रहे हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले कुछ सालों में यह देश की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा होगी.

कोरोना महामारी के दौरान ठंडे पड़े कोचिंग इंडस्ट्री के लिए यह परीक्षा संजीवनी बूटी बनकर सामने आई है. CUET यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से देश के सभी टॉप केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले होने हैं. विशेषज्ञ आलोक सिंह बताते हैं कि इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा में देशभर में करीब 14 लाख अभ्यर्थी शामिल होते हैं. इसी तरह मेडिकल की प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वालों की संख्या 7 से 8 लाख के आस-पास रहती है. लेकिन, CUET यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट आने वाले समय में देश की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा बनने वाली है.

इस बिजनेस को बड़े-बड़े कोचिंग संस्थान भी साफ-साफ देख रहे हैं. उन्होंने बताया कि 6 मई तक इस पात्रता परीक्षा में शामिल होने के लिए 5,00000 से ज्यादा आवेदन आ चुके थे. अभी 22 मई तक का मौका है, कई शिक्षा बोर्ड में 12वीं की परीक्षाएं हो चुकी हैं और कई ऐसे शिक्षा बोर्ड भी है जिसमें अभी परीक्षाएं चल रही हैं. इन हालातों में उम्मीद है कि 22 मई तक इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन करने वालों की संख्या 8,00000 तक पहुंच जाएगी. CUET परीक्षा का यह पहला साल है, इन हालातों में आने वाले वर्षों में यह देश की सबसे बड़ी परीक्षा होने वाली है.

यह है कोचिंग सेंटर की फीस
प्रवेश परीक्षा से होने वाले मुनाफे को देखते हुए ज्यादातर कोचिंग सेंटर इस मैदान में उतर आए हैं. कोचिंग संस्थान परीक्षा की तैयारी के लिए 15,000 रुपये से 30,000 रुपये तक फीस ले रहे हैं. नाम न छापने की शर्त पर एक कोचिंग संचालक ने बताया कि इस कोर्स का सारा बिजनेस सिर्फ 2 महीने का है. सभी को इससे काफी उम्मीदें हैं, फीस चाहे जो भी मिले लेकिन दाखिले लेने के लिए सब तैयार बैठे हैं.

इसे पढ़ें- ऐसे उठा वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर का श्रृंगार गौरी मामला...इन 16 बिंदुओं में समझें पूरा मामला

ABOUT THE AUTHOR

...view details