उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पैथोलॉजी की रिपोर्ट लेने के लिए अस्पताल में लग रही लंबी लाइन, यह है वजह

By

Published : Oct 19, 2022, 5:58 PM IST

राजधानी में जिला अस्पतालों (district hospitals in lucknow) में बुधवार को मरीजों की काफी भीड़ रही. ज्यादातर भीड़ पैथोलॉजी विभाग, जनरल फिजिशियन ओपीडी और पैथोलॉजी की रिपोर्ट ले रहे काउंटर पर दिखाई दी. दो घंटे से पैथोलॉजी की रिपोर्ट लेने के लिए मरीज व तीमारदार लंबी लाइन में लगे रहे.

जानकारी देतीं संवाददाता अपर्णा शुक्ला
जानकारी देतीं संवाददाता अपर्णा शुक्ला

लखनऊ : राजधानी में जिला अस्पतालों (district hospitals in lucknow) में बुधवार को मरीजों की काफी भीड़ रही. ज्यादातर भीड़ पैथोलॉजी विभाग, जनरल फिजिशियन ओपीडी और पैथोलॉजी की रिपोर्ट ले रहे काउंटर पर दिखाई दी. दो घंटे से पैथोलॉजी की रिपोर्ट लेने के लिए मरीज व तीमारदार लंबी लाइन में लगे रहे. एक काउंटर में तीन-तीन लाइन देखने को मिली. पैथोलॉजी की रिपोर्ट ऑनलाइन भी उपलब्ध है, लेकिन जानकारी के अभाव में लोग ऑफलाइन ही पैथोलॉजी की रिपोर्ट ले रहे हैं. बहुत सारे लोगों के पास एंड्रॉयड फोन नहीं है. जिस कारण वह लाइन में लगकर रिपोर्ट ले रहे हैं. सुबह से लंबी लाइन में लगे लोग काफी देर तक परेशान रहे.

मरीजों से बातचीत करने के दौरान बताया कि इस समय अस्पताल में बहुत ज्यादा भीड़ है. साथ ही व्यवस्थाएं भी ढीली पड़ जा रही हैं क्योंकि पैथोलॉजी रिपोर्ट लेने के लिए यहां पर काफी भीड़ है. इसके अलावा कोई व्यवस्थित ढंग से लाइन नहीं लगी है. इसी में महिलाएं भी हैं. इसी में पुरुष भी हैं तो काफी दिक्कत हो रही है. इस समय अस्पताल में भारी संख्या में मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं. अस्पताल की ओपीडी जो नॉर्मल दिनों में 100 से 150 चल रही थी, वह अब 300 पार कर रही है. ज्यादातर मरीज वायरल फीवर से पीड़ित हैं. पीड़ित मरीजों के लिए डॉक्टर डेंगू, निमोनिया, टाइफाइड और मलेरिया की जांच लिख रहे हैं.

जानकारी देतीं संवाददाता अपर्णा शुक्ला

सिविल अस्पताल में सोमवार को काफी भीड़ देखने को मिली. ज्यादातर मरीजों की भीड़ पैथोलॉजी विभाग में देखने को मिली. घंटों इंतजार के बाद खून की जांच हो पाई. वहीं जनरल फिजिशियन आनंद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि इस समय मरीजों की संख्या में काफी ज्यादा बढ़ोतरी है. ज्यादातर मरीजों को वायरल फीवर है. कुछ मरीज ऐसे भी हैं जिनको लंबे समय से बुखार तो हो रहा है, लेकिन उनकी रिपोर्ट नॉर्मल आ रही है. उन्होंने बताया कि यह सब मौसम में हुए परिवर्तन के कारण हो रहा है. ऐसे में मरीज अपने आप को सुरक्षित रखें. खानपान का विशेष ख्याल रखें और अधिक से अधिक पानी पिएं. सिविल अस्पताल के महिला डेंगू वार्ड में चार और पुरुष डेंगू वार्ड में सात मरीज भर्ती हैं. इसके अलावा बच्चों के डेंगू वार्ड में छह मरीज भर्ती हैं. सिविल अस्पताल में कुल 17 डेंगू मरीज भर्ती हैं, जिनका इलाज चल रहा है.

यह भी पढ़ें : सिविल अस्पताल में ऑपरेशन बंद, डेंगू के बढ़ते मरीजों को देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने उठाया कदम

ABOUT THE AUTHOR

...view details