उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Apr 11, 2021, 6:53 PM IST

ETV Bharat / state

स्टेशन पर ट्रेन से उतरी भीड़, जांच व्यवस्था हुई ठप

राजधानी लखनऊ के स्टेशन पर गैर राज्यों से आने वाले यात्रियों की भीड़ के आगे रेल प्रशासन की सारी व्यवस्थाएं फेल हो गई हैं. बिना जांच के ही यात्री अपने घर रवाना हो रहे हैं.

लखनऊ.
लखनऊ.

लखनऊः रेल प्रशासन का सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्री ही सफर करने का दावा फेल होता दिखाई दे रहा है. गैर राज्यों से आने वाले यात्रियों की भीड़ के आगे रेल प्रशासन की सारी व्यवस्थाएं फेल हो गई हैं. इसी तरह रविवार को ट्रेन से बड़ी संख्या में यात्रियों के स्टेशन पर पहुंचने से कोरोना जांच की व्यवस्था ठप हो गई. वहीं, पुष्पक ट्रेन से लखनऊ पहुंचे यात्रियों को पीछे के रास्ते से भेजा गया.

भीड़ के सामने मूकदर्शक बने शुरक्षा बल
गैर राज्यों से आने वाली ट्रेन लखनऊ पहुंची तो यात्रियों की भीड़ ने नई मुसीबत खड़ी कर दी. ट्रेन से आ रही भीड़ का आलम यह रहा कि स्टेशन और बस अड्डे पर यात्रियों की जांच ही बंद हो गई. नजीतन स्टेशन और बस अड्डे पर बने यात्री हेल्प डेस्क खाली पड़े रहे. इसके बाद दिल्ली, मुंबई, केरल, पंजाब, राजस्थान और मध्यप्रदेश से ट्रेनों से आ रहे श्रमिकों बगैर जांच घरों की ओर से रवाना हो रहे हैं. यात्रियों की भीड़ देख रेलवे कर्मचारी और सुरक्षा बल भी कुछ न कर सके.

यह भी पढ़ें-लॉकडाउन का डरः ट्रेनों में खचाखच भरकर घर लौट रहे प्रवासी

ट्रेनों में क्षमता से अधिक यात्री
लखनऊ जंक्शन पर रविवार सुबह पौने नौ बजे पुष्पक ट्रेन आने की घोषणा होते ही जीआरपी टीम मुस्तैद हो गई थी. सुरक्षा बलों ने आनन-फानन में स्टेशन से यात्रियों के निकलने का निकासी द्वार बंद कर दिया. सभी यात्रियों को कैब वे के प्लेटफार्म नंबर छह से रवाना किया गया. इस दौरान मुंबई से आने वाले किसी भी यात्री की जांच नहीं हो सकी. पुष्पक ट्रेन में 1300 सीटिंग क्षमता से ज्यादा यात्री नजर आए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details