उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 13, 2023, 2:03 PM IST

ETV Bharat / state

BHEL में ट्रेनिंग सुपरवाइजर के 75 पदों के आवेदन के लिए अंतिम दो दिन बचे, ऐसे करें आवेदन

BHEL में ट्रेनिंग सुपरवाइजर के 75 पदों के आवेदन के लिए अंतिम दो दिन बचे हैं. आपको आखिर कैसे आवेदन करना है चलिए बताते हैं.

Etv bharat
Etv bharat

लखनऊ: भारत हैवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड (BHEL) की तरफ से ट्रेनिंग सुपरवाइजर पद के कुल 75 पदों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया अंतिम चरण में चल रही है, जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह 15 नवंबर तक इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को बीएचईएल की आधिकारिक वेबसाइट http://careers.bhel.in. पर जाकर आवेदन करना होगा.

वेबसाइट पर जाने के बाद अभ्यर्थियों को होम पेज पर बाई ओर रिक्रूटमेंट ऑफ सुपरवाइजर ट्रेनिंग क्षेत्र में मांगे के सभी आवेदन पदों के विकल्प दिखाई देंगे. आवेदन करने के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को 795 रुपए तथा एससी-एसटी व दिव्यांग वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 295 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा. अभ्यर्थी यह आवेदन शुल्क क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से जमा कर सकते हैं. इन पदों पर चयन के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित की गई.

आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु 27 वर्ष होनी चाहिए
बीएचईएल की ओर से जारी सूचना के अनुसार इन पदों के लिए अधिकतम 27 वर्ष की आयु निर्धारित की गई है. अभ्यर्थियों की आयु की गणना एक अक्टूबर को आधार मानकर की जाएगी. इसमें एससी और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को पांच वर्ष, ओबीसी को तीन वर्ष और दिव्यांग अभ्यर्थियों को दस वर्ग की आयु सीमा की छूट दी जाएगी. इसके अलावा भी अन्य कई तरह के आवेदन स्वीकारी किए जाएंगे.

बीएचईएल की ओर से जारी सूचना के अनुसार इन पदों के लिए अधिकतम 27 वर्ष की उम्र निर्धारित की गई है. अभ्यर्थियों की आयु की गणना 1 अक्टूबर 2023 को आधार मानकर की जाएगी. वहीं, एससी-एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 5 वर्ष, ओबीसी को 3 वर्ष और दिव्यांग अभ्यर्थियों को 10 वर्ष की आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी. इसके अलावा निर्धारित पदों के लिए आवेदन करने के लिए मान्यता प्राप्त संस्थाओं से 65% अंकों के साथ मैकेनिकल व सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना अनिवार्य है. वहीं, एचआर पदों के लिए मान्यता प्राप्त संस्थाओं से न्यूनतम पर 65 प्रतिशत अंकों के साथ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, सोशल वर्क, बिजनेस मैनेजमेंट, बीबीएस व बीएमएस में बैचलर डिग्री में अनिवार्य है.

अभ्यर्थी इस तरह कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

  • वेबसाइट पर जाने के बाद अभ्यर्थियों को डिटेल एडवरटाइजमेंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • भर्ती से संबंधित विज्ञापन का पीडीएफ डाउनलोड कर उसे अच्छे से पढ़कर योग्यता की जांच कर लें.
  • इसके बाद कैंडिडेट लॉगिन का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करें.
  • नए पेज पर रजिस्ट्रेशन के लिए जनरल लिंक सेक्शन में दिए 'टू रजिस्टर' के सामने 'क्लिक हेयर' पर क्लिक करें और नए पेज पर रजिस्ट्रेशन से संबंधित जानकारी अपलोड करें.
  • इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद अभ्यर्थियों को आईडी व पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा.
  • इसके बाद पूरा आवेदन पत्र खुल जाएगा आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को ऑब्जेक्टिव को एक-एक कर भरना होगा.
  • इसके बाद अभ्यर्थियों को निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा इसके लिए जो प्रक्रिया स्क्रीन पर दिख रही हो उसे पूरा करें.
  • आवेदन पत्र को सबमिट करने से पहले उसका प्रिंट निकाल कर उसकी जानकारी को अच्छे से चेक कर ले, फिर फाइनल प्रिंट निकालकर उसे अपने पास रखें.

    ये भी पढे़ंः आगरा में युवती से गैंगरेपः वो चीखकर मांगती रही माफी, घसीटते रहे दरिंदे, वीडियो वायरल

ये भी पढे़ंः यूपी में पूरा होगा घर का सपना: दस हजार से ज्यादा फ्लैट्स का रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए कीमत और कब होगा एलाटमेंट

ABOUT THE AUTHOR

...view details