उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ में फुल फ्लैश शुरू होंगे शहर के कोविड अस्पताल

By

Published : Apr 2, 2021, 10:59 PM IST

लखनऊ में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चिकित्सा शिक्षा मंत्री के निर्देश के अगले ही दिन केजीएमयू, लोहिया संस्थान और एसजीपीजीआई के अधिकारियों ने कोविड अस्पतालों का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने आईसीयू को फुल फ्लैश रन करने का फैसला किया.

केजीएमयू कुलपति ने कोविड अस्पतालों का किया निरीक्षण
केजीएमयू कुलपति ने कोविड अस्पतालों का किया निरीक्षण

लखनऊ : कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को लेकर प्रशासन अलर्ट हो गया है. चिकित्सा शिक्षा मंत्री के निर्देश के अगले ही दिन केजीएमयू, लोहिया संस्थान और एसजीपीजीआई के अधिकारियों ने कोविड अस्पतालों का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने बेड, आइसीयू को फुल फ्लैश में रन करने का फैसला किया. वहीं, केजीएमयू के कुलपति ने कोरोना से युद्ध के लिए स्टॉफ को तैयार रहने को कहा है.

केजीएमयू कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल डॉ. बिपिन पुरी ने कोविड अस्पताल का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने पीपीई किट पहन कर कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों से हाल जाना. लगभग दो घंटे से अधिक चले निरीक्षण में कोविड अस्पताल की साफ-सफाई, दवाओं की स्थिति, शौचालय की सफाई, खान-पान की व्यवस्था और अन्य सुविधाओं की जानकारी ली. साथ ही डॉक्टरों और कर्मियों से कोरोना से युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा.

एसजीपीजीआई में 93 मरीज भर्ती

इस समय एसजीपीजीआई में 93 मरीज भर्ती हैं. यहां हर रोज 12 से 15 कोरोना पॉजिटिव मरीज पहुंच रहे हैं. 246 बेड निदेशक ने शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए हैं. वहीं, अब ओपीडी में 20 नए और 30 पुराने रोगियों को कोविड रिपोर्ट के आधार पर देखा जा रहा है.

लोकबन्धु के लिए मांगा गया स्टॉफ

लेवल-2 कोविड-19 लोकबन्धु अस्पताल को पूरी तरह क्रियाशील करने के लिए अभी कम से कम 50 स्टॉफ की जरूरत है. फिलहाल यहां पर 100 बेड क्रियाशील हैं. इसमें 14 बेड आईसीयू, 16 बेड एचडीयू और 70 बेड सामान्य वार्ड में रखे गए हैं. इससे पहले यहां पर 200 बेड क्रियाशील थे. कोरोना मरीजों की लगातार बढ़ रही संख्या के मद्देनजर इसे जल्द ही दोबारा क्रियाशील किए जाने की जरूरत है. इसके बाद यहां करीब 30 बेड का आइसीयू और एचडीयू 170 बेड सामान्य वार्ड में हो जाएंगे. कोविड-19 अस्पताल को पूरी तरह क्रियाशील करने के लिए सीएमओ और स्वास्थ्य महानिदेशक को पत्र लिखकर 50 स्टाफ अतिशीघ्र मुहैया कराए जाने की मांग की गई है.

राजधानी में 8 अस्पताल दोबारा होंगे शुरू

यूपी में हर रोज कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. ऐसे में गुरुवार को प्रदेश के विभिन्न जनपदों में 45 बंद कोविड अस्पताल दोबारा शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं. इसमें लखनऊ के आठ अस्पताल हैं. ये सभी लेवल-टू और लेवल-थ्री के अस्पताल हैं. वहीं फरवरी में 83 कोविड अस्पतालों का संचालन किया गया है. ऐसे में पहले जहां 17,235 बेड थे, अब कोविड अस्पताल में बेडों की संख्या बढ़कर 24 हजार 597 हो गई है.

इसे भी पढ़ें-दरगाहों के सज्जाद्दनसी ने लगवाया कोरोना का पहला टीका

ABOUT THE AUTHOR

...view details