उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Apr 9, 2021, 7:02 PM IST

ETV Bharat / state

वैक्सीन का संकट, शनिवार को सिर्फ मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में टीकाकरण

उत्तर प्रदेश में कोरोना वैक्सीन कमी हो गई है. इसिलए शनिवार को सिर्फ मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पतालों में ही वैक्सीन लगाई जाएगी. जबकि अधिकारियों का कहना है कि कर्मचारियों के प्रशिक्षण के चलते यह निर्णय लिया गया है.

कोरोना वैक्सीन
कोरोना वैक्सीन

लखनऊ:प्रदेश में कोरोना भयावह हो रहा है, जबकि वैक्सीन का संकट खड़ा हो गया है. ऐसे में शनिवार को सिर्फ जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में ही टीकाकरण होगा. वहीं, अधिकारियों ने दावा किया कि 11 अप्रैल से टीका उत्सव है, इसलिए शनिवार को कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. जिसके चलते सिर्फ मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पतालों में ही टीकाकरण होगा.

शनिवार शाम तक वैक्सीन आने की उम्मीद
राजधानी समेत कई जनपदों के सेंटर पर शुक्रवार को वैक्सीन का संकट रहा. वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचे लोगों ने टीकाकरण होने पर हंगामा किया. वर्तमान में एक लाख से कम वैक्सीनेशन की डोज स्टोरेज यूनिट में रह गई है. ऐसे में शनिवार को सिर्फ जिला अस्पताल व मेडिकल कॉलेजों में ही टीका लगेगा. केंद्र सरकार शनिवार शाम तक वैक्सीन की आपूर्ति कर सकती है. इसके बाद 11 अप्रैल से प्रदेश में टीका उत्सव शुरू होगा. बता दें कि प्रदेश में 6000 सेंटरों पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है और प्रतिदिन ढाई से पौने तीन लाख लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है.

11 अप्रैल से टीका उत्सव
अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि 11 अप्रैल से शुरू होने वाले टीका उत्सव के लिए शनिवार को स्टाफ का प्रशिक्षण दिया जा रहा है.ऐसे में जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेजों में ही टीका लगाने का फैसला किया गया है. अब तक 8165788 लोगों का प्रदेश में टीकाकरण किया गया है.

यह भी पढ़ें-कोरोना का कहर: 4 जिलों में 50 फीसदी कर्मचारी ही दफ्तर में करेंगे काम

राज्‍यपाल की मौजूदगी में होगा विशेष संवाद कार्यक्रम
कोरोना को मात देने के लिए राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल की मौजूदगी में तीन दिवसीय संवाद का विशेष कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी. इसके तहत 11 अप्रैल को राजनीतिक दलों से संवाद का कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इस बैठक में राजनीतिक दलों के अध्यक्ष, विधानमंडल के दोनों सदनों के सभी पार्टियों के प्रमुख नेता मौजूद रहेंगें. 12 अप्रैल को सभी महापौरों, पार्षदों, चेयरमैन सहित स्थानीय निकायों के प्रतिनिधियों के साथ संवाद का विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. वहीं 13 अप्रैल को धर्मगुरुओं के साथ विमर्श होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details