उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

धर्मांतरण मामले पर सीएम योगी सख्त, आरोपियों की रिमांड पर सुनवाई आज

उत्तर प्रदेश में धर्मांतरण के मामले (conversion case) में गिरफ्तार दोनों आरोपियों की रिमांड पर आज कोर्ट में सुनवाई होगी. दोनों आरोपियों को कल यूपी एटीएस ने दिल्ली के जमिया नगर इलाके से गिरफ्तार किया है. दोनों पर यूपी में करीब 1000 लोगों का धर्म परिवर्तन कराने का आरोप है. वहीं मुख्यमंत्री योगी ने दोषियों के खिलाफ गैंगेस्टर की कार्रवाई कर उन्हें एनएसए में निरूद्ध करने के भी आदेश दिए हैं.

By

Published : Jun 22, 2021, 9:25 AM IST

Updated : Jun 22, 2021, 10:36 AM IST

धर्मांतरण मामले में दोनों आरोपियों की रिमांड पर सुनवाई
धर्मांतरण मामले में दोनों आरोपियों की रिमांड पर सुनवाई

लखनऊःबड़े पैमाने पर धर्मांतरण कराने के आरोप में गिरफ्तार दोनों आरोपियों की रिमांड पर आज कोर्ट में सुनवाई होगी. एक दिन पहले यूपी एटीएस ने नई दिल्ली के जामिया नगर से जहांगीर और उमर गौतम नाम के दो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है,. पकड़े गए आरोपी यूपी में धर्मांतरण कराने में बड़ी भूमिका निभाई है. आरोपियों से पूछताछ के दौरान इसमें इस्लामिक दावा सेंटर नाम की संस्था का नाम सामने आया है, जिसका संचालन उमर गौतम कर रहा था.

धर्मांतरण मामले पर सीएम योगी सख्त नजर आ रहे हैं. उन्होंने पूरे मामले को बेहद गंभीरता से लिया है. मुख्यमंत्री ने मामले में एजेंसियों को आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि मामले की पूरी तह तक जाकर इसमें संलिप्त लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए. सीएम ने दोषियों के खिलाफ गैंगेस्टर की कार्रवाई कर उन्हें एनएसए में निरूद्ध करने के भी आदेश दिए हैं.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने पर गैर मुस्लिम लोगों के धर्मांतरण की सूचनाएं लगातार एटीएस को मिल रही थी. वहीं मूक बधिर छात्रों, कमजोर आय वर्ग के लोगों को नौकरी, शादी का लालच देकर उनका धर्मांतरण कराया जा रहा था. इसके साथ-साथ महिलाओं का भी धर्मांतरण कराया गया. इसके लिए आईएसआई और विदेशों से फंडिंग भी हो रही थी. एटीएस ने जामिया नगर नई दिल्ली से जहांगीर और उमर गौतम नाम के दो ऐसे अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है.

पढ़ें-यूपी पुलिस का बड़ा खुलासा: मूक बधिर और महिलाओं का कराया गया धर्म परिवर्तन, दो गिरफ्तार

इन पर आरोप है कि इन लोगों ने प्रदेश में धर्मांतरण कराने में बड़ी भूमिका निभाई है. वहीं एटीएस के द्वारा जहांगीर और उमर गौतम से पूछताछ में यह भी जानकारी हाथ लगी है कि इसमें इस्लामिक दावा सेंटर नाम की संस्था शामिल हैं, जिसका संचालन उमर गौतम कर रहा था. वहीं उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर से संचालित नोएडा डेफ सोसायटी के 117 मूक बधिर बच्चों को नौकरी, शादी का लालच देकर धर्मांतरण कराया गया.

1000 से ज्यादा लोगों का कराया गया धर्म परिवर्तन
उत्तर प्रदेश एटीएस की टीम ने गिरफ्तार अभियुक्त जहांगीर और उमर गौतम से पूछताछ की है. वहीं उनके द्वारा यह बताया गया कि अब तक उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, कानपुर ,वाराणसी के साथ-साथ आधा दर्जन से ज्यादा ऐसे जनपदों से मूक बधिर बच्चों और गरीब गैर मुस्लिम लोगों का धर्म परिवर्तन कराया गया है. वहीं इसकी सूची भी एटीएस को प्राप्त हो गई है. फिलहाल इस बड़े पैमाने पर हुए धर्म परिवर्तन में और भी कई लोग शामिल है, जिसकी जांच एटीएस के द्वारा की जा रही है.

मूक बधिर छात्रों का कराया गया धर्मांतरण
गौतम बुद्ध नगर में संचालित नोएडा डेफ सोसाइटी जो मूक बधिर ओका आवासीय स्कूल है. यहां पर 117 छात्रों को नौकरी, शादी और पैसे का लालच देकर उनका मुस्लिम धर्म में धर्मांतरण कराया गया. वहीं इसकी जानकारी भी परिजनों को नहीं होने पाई. इसी सोसाइटी का छात्र आदित्य गुप्ता जो कानपुर का रहने वाला है. जब उनके माता-पिता से एटीएस के द्वारा पूछताछ हुई तो पता चला कि उन्होंने गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई है. वहीं यह भी पता चला है कि धर्म परिवर्तन करके उनकी बेटे को दक्षिण भारत के किसी राज्य में ले जाया गया है.

Last Updated : Jun 22, 2021, 10:36 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details