उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

24 अक्टूबर को होगी कैंट विधानसभा सीट पर मतगणना

By

Published : Oct 23, 2019, 11:15 PM IST

Updated : Oct 23, 2019, 11:48 PM IST

प्रदेश की राजधानी लखनऊ की कैंट विधानसभा सीट पर 21 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी. 24 अक्टूबर को इस सीट पर हुए मतगणना होनी है. इसको लेकर जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

कैंट विधानसभा सीट पर मतगणना.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी. इसमें लखनऊ की कैंट विधानसभा सीट भी शामिल है. इस सीट पर करीब 28 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. कम वोटिंग होना जिला प्रशासन के लिए चिंता का विषय है. 24 अक्टूबर को इस सीट पर हुए मतदान की काउंटिंग होगी. इसको लेकर जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

सुबह 8 बजे शुरू होगी काउंटिंग
जिला निर्वाचन अधिकारी और जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के मुताबिक, मतगणना रमाबाई रैली स्थल पर सुबह 8 बजे से शुरू होगी. मतगणना के मद्देनजर जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. उन्होंने बताया कि मतगणना 25 चरणों में पूरी की जाएगी.

कैंट विधानसभा सीट पर मतगणना.
14 टेबल पर होगी मतगणना
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ईवीएम मशीनों को स्ट्रांग रूम में रखा गया है. इसकी चाबी सुबह 5 बजे रिटर्निंग ऑफिसर को सौंपी जाएगी. उन्होंने बताया कि ईवीएम में बंद मतपत्रों की काउंटिंग 14 टेबल पर और पोस्टल बैलट से पड़े वोटों की गिनती एक अलग टेबल पर होगी.

इसे भी पढ़ें- 18 राज्यों की 51 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर हुआ मतदान

सख्त पहरे में होगी काउंटिंग
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि काउंटिंग परिसर को लेकर सुरक्षा चाक चौबंद कर ली गई है. उनके मुताबिक परिसर के अंदर की सुरक्षा के लिए बीएसएफ और बाहरी परिसर की सुरक्षा पुलिस और पीएसी के जवान करेंगे.

दोपहर तक आएगा रिजल्ट
जिलाधिकारी ने बताया कि मतगणना के बाद दोपहर 1 बजे तक परिणाम की भी घोषणा की जा सकती है. वहीं उन्होंने कहा कि आयोग के आब्जर्वर की अनुमति लेकर ही विजेता का एलान किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- मतदान के दौरान बीजेपी सांसद ने दिखाया रौब, वीडियो वायरल

200 मीटर पहले बंद होगा प्रवेश
सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि काउंटिंग परिसर के 200 मीटर पहले से आमजनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा. परिसर में जाने की अनुमति सिर्फ पास वालों को ही होगी.

काउंटिंग की होगी वीडियोग्राफी
कौशल राज शर्मा ने बताया कि किसी भी हालात से निपटने के लिए प्रशासन ने काउंटिंग की वीडियोग्राफी कराने का निर्णय लिया है. इसके साथ ही हर जगह सीसीटीवी कैमरों को लगा दिया गया है. कैंट विधानसभा उपचुनाव की काउंटिंग 24 अक्टूबर को सुबह 8 बजे शुरू होगी. इसको लेकर जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. प्रशासन का कहना प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला दोपहर तक हो सकता है.

Last Updated : Oct 23, 2019, 11:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details