उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

UP मंडरा रहा कोरोना का खतरा, प्रदेश में रविवार को मिले 213 केस

यूपी में कोरोना संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है. रविवार को प्रदेश भर में कोरोना के 213 नए केस मिले हैं.

By

Published : Apr 24, 2022, 8:40 PM IST

etv bharat
UP मंडरा रहा कोरोना का खतरा

लखनऊ :देश भर में एक बार फिर तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. इसी क्रम में यूपी में रविवार को 213 नए कोरोना के मरीज मिले हैं. वहीं 133 मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया. इसके अलावा कोरोना से 2 मरीजों मौत हुई है. बता दें कि बीते शनिवार की सुबह प्रदेश में 199 नए केस मिले थे.

बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शुक्रवार को 1 लाख 13 हजार से अधिक कोरोना टेस्ट किए गए थे. इसमें 188 कोरना के केस मिले थे, इसमें सर्वाधिक 108 केस नोएडा में मिले थे. वहीं गाजियाबाद में 38 और लखनऊ में 10 केस मिले थे. वर्तमान में सक्रिय मरीजों की संख्या 1,199 है. संक्रमण पर नियंत्रण के लिए एक बार फिर से स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन एलर्ट मूड में आ गया है. राजधानी लखनऊ में स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक खुद समय-समय पर अस्पतालों का निरीक्षण कर रहे हैं.


गौरतलब है कि अप्रैल में 22 दिनों में 11 जिलों में कोरोना ने फिर से दस्तक दी थी. अब सिर्फ 14 जिलों में कोरोना के एक्टिव केस शून्य हैं. यूपी में देश में सर्वाधिक 11 करोड़ से अधिक टेस्ट किए गए हैं. यहां एक शख्स के पॉजिटिव आने पर 53.2 लोगों की जांच की जा रही है. यह WHO के मानक से अधिक है.

कोविड नियंत्रण के लिए केजीएमयू, एसजीपीजीआई, बीएचयू, सीडीआरआई की लैब के अलावा गोरखपुर, झांसी व मेरठ में जीन सिक्वेंसिंग टेस्ट शुरू करने के निर्देश हैं. कोरोना की दूसरी लहर में सिर्फ 2 डेल्टा प्लस के केस मिले थे. जबकि 90 फीसदी से ज्यादा केस में डेल्टा वैरिएंट ही पाया गया था.

इसके बाद तीसरी लहर में 90 फीसदी ओमीक्रोन वैरिएंट पाया गया था. 17 जनवरी को दैनिक संक्रमण दर 7.11 फीसदी थी. 19 जनवरी को सबसे अधिक 7.78 फीसदी थी, जो अप्रैल शुरू में घटकर 0.1 फीसदी पर आ गई. अब संक्रमण दर 1.88 फीसदी हो गई है. वहीं, रिकवरी रेट 98.8 फीसदी है.

इसे पढे़ं- लखीमपुर खीरी हिंसा मामला : मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा ने कोर्ट में किया सरेंडर

ABOUT THE AUTHOR

...view details