उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

होली के बाद कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, 24 घंटे में ढाई हजार के पार मरीज

By

Published : Apr 1, 2021, 10:38 PM IST

होली के बाद उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ा है. पिछले 24 घंटे में प्रदेश में ढाई हजार से ज्यादा मरीज पाए गए. यह इस साल का सर्वाधिक आंकड़ा है.

कोरोना
कोरोना

लखनऊ: होली में प्रवासियों का राज्य में आना-जाना रहा. इस दौरान बाजार में भीड़ भी हुई. जिससे फिजिकल डिस्टेंसिंग का प्रोटोकॉल दरकिनार रहा. लिहाजा होली के बाद संक्रमण तेज होने लगा. पिछले 24 घंटे में प्रदेश में ढाई हजार से ज्यादा मरीज पाए गए. यह इस साल का सर्वाधिक आंकड़ा है.

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक राज्य में कोरोना का प्रकोप बढ़ रहा है. ऐसे में स्वास्थ्य सेवाएं अलर्ट मोड पर कर दी गई हैं. 24 घंटे में 1,24,135 मरीजों के सैंपल टेस्ट किए गए. इसमें 2,600 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. अपर मुख्य सचिव ने कहा कि इस बार संक्रमण तेजी से फैल रहा है. शहर ही नहीं गांव में भी वायरस पहुंच चुका है. अध्ययन के मुताबिक 50-50 फीसदी शहरी और गांव में कोरोना के मरीज निकल रहे हैं. इसका एक ही बचाव वैक्सीनेशन और कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करना है.

यूपी में सक्रिय हुए साढ़े पांच गुना
1 मार्च को राज्य में कोरोना के एक्टिव केस 2000 के आसपास थे. वहीं एक अप्रैल को 11,918 एक्टिव केस हो गए हैं. ऐसे में साढ़े पांच गुना वर्तमान में कोरोना के सक्रिय मामले हैं. इसमें 6,722 मरीज होम आइसोलेशन में हैं. 287 मरीज निजी अस्पताल में हैं. शेष मरीज सरकारी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं. अब तक 5,99, 045 मरीज वायरस को हरा चुके हैं.

8,820 पहुंची मौत की संख्या
गुरुवार को लखनऊ विश्वविद्यालय के पूर्व परीक्षा नियंत्रक एके शर्मा की मौत हो गई. इसके अलावा पूर्व निदेशक बलरामपुर अस्पताल डॉ. अरबी मिश्रा की पत्नी का कोरोना से निधन हो गया. वहीं राजधानी में कई अन्य लोगों की सांसे थम गईं. प्रदेश में मृतकों की संख्या 8,820 पहुंच गई है. आरडीएसओ ऑफिस, कॉलोनी, मॉल सील किए जा चुके हैं. आरडीएसओ में कोरोना वायरस का प्रकोप नहीं थम रहा है. यहां 28 कर्मचारी और उनके परिवार के सदस्य पॉजिटिव पाए गए हैं. ऐसे में ऑफिस, कॉलोनी को सील कर दिया गया है. वहीं 9000 लोगों के सैंपल जुटाए गए हैं. इसके अलावा बढ़ते संक्रमण को लेकर प्रशासन भी सख्त हो गया है. जिला प्रशासन ने कोविड-19 के प्रोटोकॉल को दरकिनार करने पर फन मॉल को सील कर दिया है. एमिटी यूनिवर्सिटी में भी कई स्टाफ में वायरस की पुष्टि हुई. वहीं बिजली विभाग के अभियंता में भी वायरस की पुष्टि हुई.

मुख्य सचिव समेत डेढ़ लाख को लगी वैक्सीन
गुरुवार को 45 साल से पार सभी को वैक्सीन लगना शुरू हो गई. शाम तक डेढ़ लाख लोगों को वैक्सीन लगी. ऐसे में मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने पत्नी के साथ जाकर सिविल अस्पताल में वैक्सीन लगवाई साथ ही लोगों से वैक्सीनेशन कराने की अपील की. उन्होंने कहा कि वायरस का प्रकोप बढ़ रहा है. ऐसे में वैक्सीन सुरक्षा प्रदान करेगी. वहीं यूपी में कोरोना के इलाज को लेकर पुख्ता बंदोबस्त होने का दावा किया. उन्होंने कहा कि लेवल-2 और लेवल-3 अस्पताल की संख्या बढ़ाई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details