उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राजधानी में 51 सरकारी व 45 निजी अस्पतालों में होगा टीकाकरण

By

Published : Mar 7, 2021, 10:12 PM IST

राजधानी लखनऊ में कोरोना का टीकाकरण सोमवार को 51 सरकारी व 45 निजी अस्पतालों में होगा. टीकाकरण के दौरान ऑनलाइन पंजीकरण कराने वाले व अस्पताल में मौके पर रजिस्ट्रेशन कराने वालों को टीका लगेगा.

कॉन्सेप्ट इमेज.
कॉन्सेप्ट इमेज.

लखनऊ: राजधानी में कोरोना का टीकाकरण सोमवार को 51 सरकारी व 45 निजी अस्पतालों में होगा. सुबह 8:30 बजे तक सभी अस्पतालों में स्वास्थ्य विभाग की ओर से वैक्सीन उपलब्ध करा दी जाएगी. टीकाकरण का समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक होगा.

इस दौरान ऑनलाइन पंजीकरण कराने वाले व अस्पताल में मौके पर रजिस्ट्रेशन कराने वालों को टीका लगेगा. अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एमके सिंह ने बताया कि इस बार टीकाकरण का कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं है. अस्पताल आने वाले लोगों को टीका लगेगा. हालांकि 60 फीसदी ऑनलाइन व 40 फीसदी ऑफलाइन पंजीकरण का अनुमान है, जबकि स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अस्पताल आकर जिसका रजिस्ट्रेशन होगा, उसे टीका लगाया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है कि जो लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं, उनमें से कुछ को मैसेज व फोन कर सूचित किया जा चुका है.

प्राइवेट अस्पताल में 250 का टीका लगेगा
प्राइवेट अस्पतालों में 250 रुपये प्रति डोज वैक्सीन का शुल्क लिया जाएगा. वहीं सरकारी अस्पताल में यह पूरी तरह से मुफ्त में दी जाएगी. इच्छा के अनुसार लोग मनचाहे अस्पताल में टीका लगवा सकते हैं. उन्होंने बताया कि 45 से 59 वर्ष तक की उम्र वाले असाध्य रोगी अपनी बीमारी का सर्टिफिकेट बनवा कर जाएं ताकि रजिस्ट्रेशन कराने में उन्हें दिक्कतों का सामना न करना पड़े. आधार कार्ड व अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details