उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में 3 जनवरी से बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन, तैयारियां पूरी

By

Published : Dec 29, 2021, 10:30 PM IST

कोरोना वैक्सीन अभी तक 18 साल से अधिक वालों को लगाई जा रही है. अब 15 साल से अधिक और 18 साल से कम आयु के बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन की डोज लगेगी. इस आयु वर्ग के बच्चों को वैक्सीन लगाने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, यूनिसेफ व स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है.

बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन
बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन

लखनऊ: यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर अभियान जारी है. बुधवार को प्रदेश में कोरोना वैक्सीन की 11 लाख डोज लगाई गईं. वहीं अब सरकार ने बच्चों को भी टीका लगाने की तैयारी शुरू कर दी है. अब राज्य में पहले बच्चों के लिए को-वैक्सीन की आपूर्ति होगी.15 साल से अधिक और 18 साल से कम उम्र वाले बच्चों को 3 जनवरी से वैक्सीन लगेगी.

कोरोना वैक्सीन अभी तक 18 साल से अधिक वालों को लगाई जा रही है. अब 15 साल से अधिक और 18 साल से कम आयु के बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन की डोज लगेगी. इस आयु वर्ग के बच्चों को वैक्सीन लगाने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, यूनिसेफ व स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है. राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ अजय घई के मुताबिक, बच्चों के लिए पहले को-वैक्सीन की आपूर्ति होगी. वहीं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के वैक्सीनेशन नोडल ऑफिसर डॉ मनोज शुक्ला के मुताबिक, केंद्र सरकार की गाइड लाइन का इंतजार है. यूपी में बच्चों के टीकाकरण के लिए तैयारी पूरी है.

को-वैक्सीन की लगेंगी दो डोज
देश में बच्चों के लिए कोरोना की दो वैक्सीन की मंजूरी मिली है. इनमें से एक को-वैक्सीन है. इसकी दो डोज बच्चों को लगाई जाएंगी. दूसरी जायड्स कैडिला (जायकोव-डी) है. इसकी तीन डोज लगेंगी.

राज्य में 7.75 करोड़ को लगेगी डोज, पहले बीमार बच्चों को सुरक्षा कवच
यूपी में 2 साल से अधिक और 18 साल से कम उम्र के 7.75 करोड़ बच्चे हैं. वहीं 15 साल से अधिक और 18 साल से कम उम्र के 1 करोड़ 40 लाख बच्चे हैं. इन 15 साल से अधिक और 18 साल से कम उम्र वाले बच्चों को 3 जनवरी से वैक्सीन लगेगी. राज्य सरकार बच्चों के टीकाकरण को लेकर डबल प्लान बना रही है. यह प्लान वैक्सीन की डोज की संख्या पर निर्भर करता है. इस आधार पर वैक्सीन साइट लागू किए जाएंगे. सबसे पहले फिक्स साइट यानी बूथ बनाकर टीका लगाया जाएगा.वहीं पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन मिलने पर कैम्प भी लगाए जाएंगे.

इसे भी पढ़ें-एसजीपीजीआई के दीक्षांत समारोह में चार अवार्डी को राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

ABOUT THE AUTHOR

...view details