उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंची लखनऊ, 16 से होगा वैक्सीनेशन

By

Published : Jan 12, 2021, 11:23 AM IST

Updated : Jan 12, 2021, 6:23 PM IST

सोमवार को हुए कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के बाद वैक्सीन आज दिल्ली से लखनऊ एयरपोर्ट लाई गई. वहीं 16 जनवरी से प्रदेश भर के 852 सेंटरों पर वैक्सीनेशन किया जाएगा.

दिल्ली से लखनऊ आज पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन
दिल्ली से लखनऊ आज पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन

लखनऊः कोरोना वैक्सीन को आज दिल्ली से लखनऊ एयरपोर्ट लाई गई. अधिकारियों के मुताबिक देर शाम दिल्ली से कोरोना वैक्सीन लखनऊ एयरपोर्ट पहुंची. इसके तहत एयरपोर्ट से लेकर वैक्सीन स्टोर सेंटर तक कड़ी निगरानी रखी गई है. आपको बता दें कि सोमवार को ही वैक्सीन का ड्राई रन हुआ था.

एयरपोर्ट से लेकर वैक्सीन स्टोर सेंटर तक विशेष निगरानी

दिल्ली से वाया प्लेन वैक्सीन को राजधानी लखनऊ लाया गया. वैक्सीन की सुरक्षा के लिए एयरपोर्ट से लेकर लखनऊ के ऐशबाग स्थित बनाए गए वैक्सीनेशन स्टार्ट सेंटर तक कड़ी निगरानी के बीच उसे लाया जायेगा. इसको लेकर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय, स्वास्थ्य भवन

ढाई लाख लीटर वैक्सीन स्टोर करने की क्षमता

उत्तर प्रदेश के पास ढाई लाख लीटर वैक्सीन स्टोर करने की क्षमता है. वैक्सीनेशन के लिए कोल्ड चैन को बनाए रखने के लिए 1610 आइस लाइन रेफ्रिजरेटर, 1430 डीप फ्रीजर, हजारों की संख्या में वैक्सीन कैरियर और कोल्ड बॉक्स केंद्र सरकार की ओर से उत्तर प्रदेश को उपलब्ध कराए गए हैं.

1500 केंद्रों पर हुआ ड्राइरन

16 जनवरी को वैक्सीनेशन का कार्य किया जाएगा. इससे पहले सोमवार को उत्तर प्रदेश के लगभग 1500 वैक्सीनेशन केंद्रों पर ड्राई रन किया गया. ड्राई रन की मदद से यह सुनिश्चित किया गया है कि 16 जनवरी को होने वाले वैक्सीनेशन के दौरान किसी तरह की अव्यवस्था न होने पाए.

उत्तर प्रदेश के 15 केंद्रों पर लगभग 3000 बूथ बनाए गए हैं. प्रत्येक बूथ पर प्रतिदिन 100 लोगों को कोरोना वायरस का टीका लगाया जाएगा. इस हिसाब से प्रत्येक 1 दिन में 30,0000 लोगों को टीका लगेगा. 3 दिन में प्रथम चरण के तहत पूरे उत्तर प्रदेश में 90,0000 लोगों को कोरोना वायरस लगाया जाएगा.

लखनऊ से सभी मंडलों में भेजी जाएगी वैक्सीन

वैक्सीन को राजधानी लखनऊ में स्टोर किया जाएगा. जिसके बाद इस वैक्सीन को उत्तर प्रदेश के सभी मंडलों में भेजा जायेगा. प्रदेश के सभी जिलों में वैक्सीन के स्टोर को लेकर व्यवस्थायें की गयी हैं. जिसके लिए वैक्सीन स्टोर सेंटर बनाये गये हैं, जहां पर इस वैक्सीन को रखा जायेगा.

लखनऊ पहुंची कोरोना वैक्सीन

सेंटरों पर उसी दिन पहुंचाई जायेगी वैक्सीन

उत्तर प्रदेश में वैक्सीनेशन के लिए 1500 सेंटर बनाये गये हैं. वैक्सीन को पहले वैक्सीन स्टोर सेंटर पर स्टोर किया जायेगा. इसके बाद वैक्सीनेशन के दिन वैक्सीन को सभी सेंटरों पर भेजा जायेगा.

प्रदेश में अबतक कोरोना वायरस की स्थिति

राज्य में चौबीस घंटों के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित 5 सौ से ऊपर नए मामले मिले हैं. इतने कम मरीज जून 2020 में प्रतिदिन मिल रहे थे. 31 दिसंबर 2020 को एक हजार से कम रोगी मिले थे. साल 2021 की शुरुआत से ही 7 सौ से 8 सौ रोगियों के मिलने का सिलसिला शुरू हुआ, जो अब घटकर और कम हो गया है. हालांकि अगर बात स्वस्थ्य हुए मरीजों की करें, तो पिछले 24 घंटे में 770 मरीज स्वस्थ्य हो चुके हैं, जबकि 10 मरीजों की मौत हुई है. वहीं अगर शुरुआत से लेकर अबतक की बात करें, तो उत्तर प्रदेश में कोरोना की चपेट में अबतक 5 लाख 93 हजार लोगों में से 5 लाख 74 हजार रोगी ठीक हो चुके हैं. कुल 8,504 मरीजों की जान भी जा चुकी है. प्रदेश का रिकवरी रेट बढ़कर 96.74 फीसदी हो गया है. अब कोरोना के एक्टिव केस की बात करें, तो वो घटकर 10,864 हो गया है. उधर, सोमवार को 1.23 लाख लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया. इन्हें मिला दिया जाये, तो अबतक 2.54 करोड़ लोगों की कोरोना जांच करायी जा चुकी है. 15.16 करोड़ लोगों की अबतक मेडिकल स्क्रीनिंग की जा चुकी है.

वैक्सीन के आने से मिलेगी राहत

उत्तर प्रदेश में 1500 वैक्सीनेशन सेंटर बनाये गये हैं, 16 जनवरी से पूरे भारत में वैक्सीनेशन का काम शुरू हो जायेगा. सबसे पहले वैक्सीन स्वास्थ्यकर्मियों को लगायी जायेगी. इसके बाद पुलिसकर्मियों को, फिर बुजुर्ग लोगों को तवज्जों दी जायेगी. इन लोगों के लगने के बाद वैक्सीन आम लोगों के लिए उपलब्ध हो जायेगी. वैक्सीन लगने से कोरोना वायरस से लोगों को राहत मिल जायेगी. एक बार फिर विकास का रूका पहिया, दोबारा पटरी पर दौड़ता दिखायी देगा. लोग अपने घरों से दोबारा बेखौफ निकल सकेंगे.

Last Updated : Jan 12, 2021, 6:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details