उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सीएम ने आगरा समेत 11 संवेदनशील जिलों में वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी को भेजने के दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश में कोरोना के मद्देनजर संवेदनशील जिलों को चिह्नित किया गया है. इनमें आगरा, मेरठ, फिरोजाबाद, मुरादाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, गाजियाबाद, कानपुर नगर, झांसी और बस्ती शामिल हैं.

By

Published : Jun 12, 2020, 6:50 PM IST

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी .
अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी.

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोरोना की दृष्टि से संवेदनशील जिलों को चिह्नित किया है. इनमें आगरा, मेरठ, फिरोजाबाद, मुरादाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, गाजियाबाद, कानपुर नगर, झांसी और बस्ती हैं. मुख्यमंत्री ने सिरे से इन सभी जिलों में शासन के प्रमुख सचिव या सचिव स्तर के अधिकारी को तैनात किए जाने के निर्देश दिए हैं. इसमें स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ चिकित्सक और अधिकारी होंगे. दोनों वरिष्ठ अधिकारी जाकर जिलों का निरीक्षण करेंगे. वहां की स्वास्थ सुविधाओं को देखेंगे. इसके साथ ही जिला प्रशासन के कार्यों का भी पर्यवेक्षण करेंगे.


मुख्यमंत्री ने मरीजों से संवाद करने का दिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग में तैनात अपर निदेशक संयुक्त निदेशक को आदेश दिया कि वह अस्पतालों का निरीक्षण करने के दौरान मरीजों से संवाद कायम करें. उन्हें दवा मिल रही है कि नहीं, उनके साथ व्यवहार अच्छा किया जा रहा है कि नहीं, उन्हें भोजन पानी समय से मिल रहा है कि नहीं, गुनगुना पानी मिल रहा है कि नहीं निरीक्षण करके ऐसी सभी चीजों पर वह रिपोर्ट तैयार करें.


आर्थिक गतिविधियों में मजबूती के दिए गए निर्देश
अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने टीम 11 की बैठक कर उन्होंने विकास को गति देने और आर्थिक गतिविधियों में मजबूती के निर्देश दिए. श्रमिकों कामगारों को उनमें समायोजित कर कार्य देने पर चर्चा की. सीएम योगी ने कहा कि जहां भी कार्य शुरू होंगे, वहां श्रमिकों की आवश्यकता होगी. विकास की योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए मंडल आयुक्तों को सख्त निर्देश दिया गया है. उन्हें हर जिले की समीक्षा करने को आदेश है. मुख्यमंत्री ने चार मंडलों का दौरा खुद जाकर किया है. आगे भी अन्य मंडलों में दौरा करके विकास योजनाओं का निरीक्षण करेंगे.

निर्माण सामग्री बालू, मौरंग, गिट्टी की कीमत बढ़ने नहीं दिया जाए. इसकी मॉनिटरिंग की जाए. सभी 75 जिलों में ट्रूनेट मशीन पहुंच गई है. मुख्यमंत्री आज इन मशीनों का उद्घाटन करेंगे. इससे जांच में तेजी आएगी. अभी यूपी में हर दिन 15 हजार से अधिक जांच हो रही है. मुख्यमंत्री ने औद्योगिक गतिविधियां सुरक्षात्मक तरीके से चलाने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने गर्मी को देखते हुए पेयजल की व्यवस्था सुदृढ़ करने के निर्देश दिए हैं. बुंदेलखंड में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए विशेष तौर पर कहा है.

यूपी में शनिवार को किया गया 15607 कोरोना टेस्ट
प्रमुख सचिव कोरोना वायरस के पिछले 24 घंटे में 536 संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं. इस समय प्रदेश में 4642 एक्टिव केस हैं. उपचार के बाद ठीक होकर 7609 लोग घर भेजें जा चुके हैं. उत्तर प्रदेश में रिकवरी का प्रतिशत 60.31 फीसद है. अब तक उत्तर प्रदेश में 365 लोगों की कोरोना वायरस से मृत्यु हुई है. उत्तर प्रदेश में कल एक बार फिर 15 हजार 607 टेस्ट करके नया कीर्तिमान रचा गया है. शुरुआती दिनों में एक दिन में दो से ढाई सौ जांच होती थी, जोकि अब 15 हजार से ऊपर पहुंच गई है. मुख्यमंत्री का निर्देश है कि जून के अंत तक 20,000 जांच प्रतिदिन लक्ष्य पहुंचाना है. अब तक चार लाख 19 हजार 994 टेस्ट किए जा चुके हैं. आइसोलेशन वार्ड में 4545 लोग रखे गए हैं, जिनका विभिन्न चिकित्सालय में इलाज चल रहा है. फैसिलिटी में 7897 लोग रखे गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details