उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ की सब्जी मंडी में चलाया जा रहा सघन कोरोना सैंपल टेस्ट अभियान

By

Published : May 5, 2020, 9:08 AM IST

राजधानी लखनऊ में बीते दिनों सब्जी मंडियों के विक्रेताओं में कोरोना संक्रमण मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम मंडियों में सघन कोरोना सैंपल टेस्ट अभियान चला रही है. जिसके तहत मंडियों में पहुंचकर स्वास्थ्य विभाग की टीम ज्यादा से ज्यादा सैंपल ले रही है.

सब्जी मंडियों में चलाया जा रहा सघन कोरोना सैंपल टेस्ट अभियान.
सब्जी मंडियों में चलाया जा रहा सघन कोरोना सैंपल टेस्ट अभियान.

लखनऊ: राजधानी में बीते दिनों सब्जी मंडी के विक्रेताओं में कोरोना संक्रमण मिलने के बाद हड़कंप मच गया था. इसके बाद अब स्वास्थ्य विभाग द्वारा लखनऊ की अन्य सब्जी मंडियों में भी सघन कोरोना सैंपल टेस्ट अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत ज्यादा से ज्यादा सब्जी मंडियों में पहुंचकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा सैंपल लेने की प्रक्रिया की जा रही है.

लालबाग और कैसरबाग में सब्जी विक्रेताओं में कोरोना संक्रमित भी मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा राजधानी लखनऊ की अन्य सब्जी मंडियों में बड़ी संख्या में सब्जी विक्रेताओं के सैंपल लिए जा रहे हैं. साथ ही साथ कोरोना से बचाव के तरीके भी बताए जा रहे हैं. डिप्टी सीएमओ डॉ. केपी त्रिपाठी ने बताया कि सब्जी मंडी में सबसे ज्यादा हालात बिगड़ने का खतरा रहता है. इसको स्वास्थ्य विभाग ने गंभीरता से लिया है. इसके बाद लखनऊ आलमबाग स्थित सब्जी मंडी में स्वास्थ्य विभाग की टीमें जांच के लिए पहुंच रही हैं.

मंडियों में पहुंची टीम सबसे पहले अन्य जिलों से आने वाले गाड़ियों के चालक और व्यापारियों की जांच कर रह रही है. करीब 200 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग रोजाना सब्जी मंडियों में की जा रही है. वहीं 100 से ज्यादा लोगों में स्वास्थ्य विभाग की टीम को कोरोना के संकेत मिले हैं, जिसके बाद इन सभी के नमूने लेकर जांच के लिए भेज दिए गए हैं.

सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल का कहना है कि इन मंडियों में टीम जा करके सब्जी विक्रेताओं की जांच करेगी. रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर इन्हें बंद भी करवाया जा सकता है. इसके साथ-साथ राजधानी लखनऊ की अन्य सब्जी मंडियों में भी स्वास्थ्य विभाग का यह सघन अभियान आने वाले दिनों तक चलेगा. बाहर से आने वाले कई सब्जी विक्रेताओं पर स्वास्थ्य विभाग की खास नजर है. ज्यादा से ज्यादा टेस्ट सब्जी मंडी में सब्जी विक्रेताओं समेत अन्य लोगों के किए जा रहे हैं, जिससे कि कोरोना वायरस को समय रहते रोका जा सके.

ये भी पढ़ें-लखनऊ: केजीएमयू से ICMR भेजेगा कोरोना जांच किट

ABOUT THE AUTHOR

...view details