उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सरकार का दावा, 13.31 करोड़ लोगों को 6.65 लाख मिट्रिक टन चावल का वितरण

By

Published : Apr 26, 2020, 1:04 PM IST

योगी सरकार हर व्यक्ति तक राशन पहुंचान का काम कर रही है. सरकार का दावा है कि यूपी में 13.31 करोड़ लोगों को 6.65 लाख मिट्रिक टन चावल का वितरित किया जा चुका है.

yogi
सीएम योगी.

लखनऊ: राज्य सरकार के खाद्य विभाग की तरफ से बताया गया है कि कोरोना महामारी के दौरान प्रदेश भर में राशन का वितरण तेजी से हो रहा है. इसी क्रम में दिनांक 25 अप्रैल को खाद्य विभाग ने 2.1 लाख परिवारों के 7.38 लाख लोगों को लगभग 3692 मिट्रिक टन नि:शुल्क चावल वितरण किया है.

आज 26 अप्रैल को अप्रैल माह का नि:शुल्क चावल वितरण का अंतिम दिवस है. कल उन लाभार्थियों को भी प्रॉक्सी के माध्यम से नि:शुल्क अनाज दिया जाएगा, जिनका आधार प्रमाणीकरण नहीं हो पाया है.

15 तारीख से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत नि:शुल्क वितरण शुरू किया गया था, जिसमें सभी कार्डधारकों को उनके राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों के आधार पर प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल नि:शुल्क दिया जा रहा है. समस्त 3.55 करोड़ लाभार्थियों को नि:शुल्क वितरण सम्बंधी संदेश भेजे गए हैं.

लक्ष्य का 93.73 प्रतिशत वितरण किया गया
खाद्य विभाग ने दावा किया है कि 15 अप्रैल से अब तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत कुल 3.55 करोड़ लाभार्थी परिवारों में से 3.2 करोड़ कार्डधारकों के 13.31 करोड़ लोगों को 6.65 लाख मिट्रिक टन चावल दिया जा चुका है. अब तक कुल लक्ष्य का 93.73 प्रतिशत वितरण रहा है.

3.2 लाख नए राशन कार्ड का वितरण
करोना की विषम परिस्थितियों को ध्यान में रखकर अब तक करीब 3.2 लाख नए राशन कार्ड बनाए गए ताकि मजदूर/नरेगा श्रमिक और अन्य जरूरतमंद को राशन मिल सके. इन सबको भी राशन 15 अप्रैल से मिल रहा है.

राशन की हो रही होम डिलीवरी
दिव्यांग व निशक्त लोगों को राशन की होम डिलीवरी की जा रही है. इसके साथ ही हॉटस्पॉट क्षेत्र में भी होम डिलीवरी की जा रही है. अब तक 7869 दिव्यांग/निशक्त लोगों को राशन की होम डिलीवरी की गई है. इसी प्रकार सरकार ने कहा है कि कोई भी लाभार्थी केवल अपना राशन कार्ड संख्या बताकर किसी भी उचित दर दुकान से नि:शुल्क राशन ले सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details