उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लोहिया संस्थान में कोरोना संक्रमित मरीज को मिलेगा बेहतर इलाज

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लोहिया संस्थान में जल्द ही कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं मिलेंगी. इसके लिए तमाम तरह की व्यवस्था लोहिया संस्थान में तेज कर दी गई हैं.

By

Published : Oct 27, 2020, 12:07 PM IST

लोहिया संस्थान
लोहिया संस्थान

लखनऊ: लोहिया संस्थान में कोरोना संक्रमित गंभीर मरीजों को और बेहतर इलाज दिए जाने के इंतजाम किए जा रहे हैं. यहां गंभीर मरीजों का प्लाज्मा थेरेपी से इलाज किया जा रहा है, जिसके बाद कई कोरोना संक्रमित ने अपना प्लाज्मा दान किया है. इसे गंभीर मरीज को चढ़ाया जाएगा. संस्थान में इलाज की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. वीके शर्मा ने बताया कि इलाज करने का काम शुरू हो गया है. हॉस्पिटल ब्लॉक में तैनात एक्स-रे टेक्नीशियन ने कोरोना को मात देने में कामयाबी हासिल की. उसके बाद प्लाज्मा दान करने का फैसला किया. उनकी पत्नी भी कोरोनावायरस की चपेट में थी, उन्होंने ने भी कोरोना को मात दे दी है जिसके बाद वे भी प्लाज्मा दान कर रही हैं. डॉ. वीके शर्मा ने बताया कि 20 और कोरोना विजेताओं ने प्लाज्मा डोनेशन के लिए पंजीकरण कराया है.

लगभग 1500 मरीज पा चुके हैं इलाज

लोहिया संस्थान के निदेशक डॉक्टर एसके सिंह ने बताया कि लेवल-3 का कोविड-19 होस्पिटल में 125 बेड है, अब तक 1500 से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज भर्ती हो चुके हैं. गंभीर मरीजों की जान बचाने के लिए प्लाज्मा थेरेपी की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. उन्होंने बताया कि एंटीबॉडी समेत दूसरी जांच कराने के बाद डोनेशन कराया जा रहा है.

डॉ. वीके शर्मा ने बताया कि बड़ी संख्या में मरीज ठीक हो कर घर जा चुके हैं, उनसे संपर्क साधा जा रहा है. संक्रमण ठीक होने के 15 दिन बाद कोई भी कोरोना विजेता प्लाज्मा मतदान कर सकता है. उन्होंने बताया कि ब्लड बैंक में 800 यूनिट प्लाज्मा एकत्र करने की क्षमता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details