उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

Convocation of Lucknow University : लोक नृत्यों की प्रस्तुति से छात्राओं ने मोहा मन

लखनऊ विश्वविद्यालय के मालवीय सभागार में आयोजित कार्यक्रम में सूर्य के उत्तरायण वाले दिन 65वें दीक्षांत समारोह (Convocation of Lucknow University ) की शुरूआत हुई. इस दौरान मुख्य अतिथि कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने जल भरो अनुष्ठान से कार्यक्रम अभ्युत्थानम की शुरुआत कर जल संरक्षण का संदेश दिया. इस अवसर पर छात्राओं ने लोक नृत्यों की प्रस्तुतियां देकर सभी को भाव विभार कर दिया.

By

Published : Jan 16, 2023, 2:59 PM IST

Updated : Jan 16, 2023, 4:51 PM IST

लखनऊ विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह
लखनऊ विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह

लखनऊ : लखनऊ विश्वविद्यालय के सांस्कृतिकी परिवार के अभ्युत्थानम कार्यक्रम में शिक्षक-शिक्षिकाओं में खूब उत्साह दिखाई दिया. विश्वविद्यालय के मालवीय सभागार में शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में सूर्य के उत्तरायण वाले दिन विश्वविद्यालय के 65वें दीक्षांत समारोह की शुरूआत हुई. कार्यक्रम में विश्वविद्यालय शिक्षकों व छात्रों ने कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय को दूसरे टर्म मिलने पर खुशी जाहिर की. उन्होंने बतौर मुख्य अतिथि जल भरो अनुष्ठान से कार्यक्रम अभ्युत्थानम की शुरुआत कर जल संरक्षण का संदेश दिया.

लखनऊ विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह

सांस्कृतिक निर्देशिका प्रो. मधुरिमा लाल व अन्य शिक्षिकाओं के समूह ने गुरु वंदना कर गुरुओं का वंदन किया तो छात्राओं ने भावपूर्ण नृत्य किया. तीन वर्ष एक झरोखा कार्यक्रम के तहत कुलपति प्रो. राय के निर्देशन में विश्वविद्यालय ने प्रगति की, जिन नई ऊंचाइयों को छुआ और नैक ए प्लस प्लस ग्रेड प्राप्त करने वाला राज्य का पहला विश्वविद्यालय बनने का सफर दिखाया. शस्य- श्यामला प्रकृति की नवीनता पर केंद्रित तीन लोकधर्मी उत्सव, लोहड़ी, मकर संक्रांति, माघी बिहू और भांगड़ा नृत्य से पारंपरिक लोकरंग पेश किए गए. कुलपति ने छात्रों के उन अभिभावकों को सम्मानित किया, जिन्होंने विश्वविद्यालय में रहते हुए सर्वाधिक पैकेज पर नियुक्ति पत्र हासिल किए. विभिन्न स्टॉलों, मिलेट केक, बोनफायर और खिचड़ी भोज, कार्यक्रम की अन्य विशेषता रहे.

लखनऊ विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह

विद्यार्थियों ने पेश किए लोकरंग, बांटे खुश रहने के गुर : बीए द्वितीय और तीसरे वर्ष के विद्यार्थियों श्रेया, आरुषि, वंशिका, दीक्षा और तस्कीम ने पारंपरिक बिहू नृत्य की प्रस्तुति से लोकरंग पेश किए. न्यू कैंपस के बीएससी प्रथम और बीसीए द्वितीय वर्ष के छात्रों ने पारंपरिक भंगड़ा कर लोहड़ी की खुशियां साझा कीं. एलयू कल्चरल एंड स्पोर्ट्स कमेटी के नटराज क्लब के सदस्य गौतम, सुरभि, प्रांजल, सौम्या, अकांक्षा व हर्ष ने पारंपरिक लोकनृत्यों के रंग पेश कर खूब प्रभावित किया. ओल्ड कैंपस बीए, बीएससी प्रथम वर्ष के अनुभूति, पारुल, आरुषि व दीक्षा ने पारंपरिक गिद्दा नृत्य पेश किया. पुराने परिसर एमकॉम, बीएससी व बीपीएड द्वितीय वर्ष की अंबिका, उर्वशी, राशि, अमिषा, जाह्नवी सहित अन्य छात्रों ने गुूरु वंदना से पूरा वातावरण भक्तिमय किया. साइकोलॉजी डिपार्टमेंट की हैप्पीनेस लेब्रोटरी की प्रो. मधुरिमा व हेड डॉ. अर्चना शुक्ला के नेतृत्व में योग-योगासन सहित काउंसिलिंग कर खुश रहने के तरीकों के बारे में बताया गया.

यह भी पढ़ें : Vinay Pathak Case : सीबीआई की नजर उन पर जिन्हें पहुंचाया गया लाभ

Last Updated : Jan 16, 2023, 4:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details