उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 25, 2023, 8:11 AM IST

ETV Bharat / state

डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा स्थापित करने पर विवाद, पुलिस पर पथराव, गांव में फोर्स तैनात

लखनऊ के काकोरी में डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा लगाने को लेकर हंगामा हो गया. पथराव में कई पुलिसर्मी घायल हो गए. कुछ लोगों काे पुलिस ने हिरासत में लिया है.

डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा काे लेकर हंगामा हो गया.
डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा काे लेकर हंगामा हो गया.

डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा काे लेकर हंगामा हो गया.

लखनऊ :काकोरी थाना क्षेत्र स्थित बेहटा गांव में डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा लगाने को लेकर शुक्रवार रात को 2 पक्षों में कहासुनी हाे गई. पुलिस के प्रतिमा हटाने की काेशिश पर लोग भड़क गए. एक पक्ष ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया. पुलिस ने लाठी चार्ज कर हंगामा करने वालों काे खदेड़ा. 12 ग्रामीण और कुछ पुलिस कर्मियों काे चोट आई है. पथराव में पुलिस की 4 गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गईं. एहतियातन पारा, दुबग्गा, काकोरी और मानकनगर थाने की फोर्स गांव में तैनात कर दी गई है.

लखनऊ के काकोरी थाना क्षेत्र के बेहटा गांव में ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत की भूमि पर डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा स्थापित कर दी. सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची. ग्रामीण व पुलिस आमने-सामने आ गए. काकोरी निवासी अनिल कश्यप ने बताया कि आंबेडकर प्रतिमा हटाने को लेकर शुक्रवार सुबह हुआ मामूली विवाद रात दस बजे के करीब हंगामे में तब्दील हाे गया. इसी बीच कई थानों की फोर्स भी मौके पर पहुंच गई.

कुछ ग्रामीण प्रतिमा हटाने को राजी हो गए लेकिन कुछ लोगों ने फिर से विवाद शुरू कर दिया. पुलिस के अम्बेडकर प्रतिमा हटाते ही कुछ ग्रामीणों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया. एसीपी काकोरी दिलीप कुमार सिंह की गाड़ी का शीशा टूट गया. काकोरी इंस्पेक्टर की जीप क्षतिग्रस्त हो गई. पुलिस के लाठी चार्च करने पर पुलिस कर्मी समेत कई लोग चोटिल हो गए. एसडीएम सिद्धार्थ कुमार और एसीपी काकोरी दिलीप कुमार सिंह ने पुलिस बल की मदद से प्रतिमा को हटाकर थाने भिजवा दिया. इंस्पेक्टर विजय कुमार यादव ने बताया कि पुलिस ने उपद्रव करने वालों की खोज में सर्च अभियान चलाया. गांव में कई जगह दबिश दी. 23 लोगों काे हिरासत में लिया गया है.

काकोरी के बेहटा गांव में 14 बीघा जमीन पर आंबेडकर की प्रतिमा रखे जाने को लेकर विवाद हुआ. बेहटा गांव के अनिल कश्यप ने शुक्रवार सुबह काकोरी थाने पर सूचना दी थी कि गुरुवार रात को कुछ लोग 14 बीघा जमीन पर बाबा भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा रख गए. दूसरे पक्ष के कुलदीप, करन रैदास, बलकरन का आरोप था कि यह जमीन सरकारी है, इस पर दूसरा पक्ष गलत तरीके से अपना कब्जा बताता है.

यह भी पढ़ें :बिजली बिल अपडेट कराने के नाम पर साइबर ठग ने महिला के खाते से उड़ाए 13 लाख रुपए

ABOUT THE AUTHOR

...view details