उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गेहूं खरीद नियम को राज्य सरकार करे आसान: अजय कुमार लल्लू

यूपी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक पत्र लिखा है. इस पत्र में सरकार से गेहूं खरीद के नियमों को आसान करने की बात कही गई है.

By

Published : May 13, 2020, 4:24 PM IST

lucknow latest news
यूपी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू

लखनऊ: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने 12 मई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक पत्र लिखा. इस पत्र के माध्यम से प्रदेश के किसानों की समस्या की ओर सरकार का ध्यान आकृष्ट करने की कोशिश की गई है.

अजय कुमार लल्लू ने सीएम योगी को लिखा पत्र

अपने पत्र में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने लिखा कि वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से पूरा देश प्रभावित है. लॉकडाउन से समाज के अन्य वर्गों की भांति प्रदेश का अन्नदाता किसान भी समस्याओं से जूझ रहा है. गेहूं की फसल तैयार होने के बावजूद उसे सरकारी खरीद केंद्र पर बेचने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. सरकार ने गेहूं खरीद के लिए जो नियम बनाए हैं उनमें मोबाइल फोन से रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य किया गया है, जो हर किसान के लिए संभव नहीं है.

पत्र में अजय कुमार लल्लू ने कहा कि ऐसे नियमों का सरलीकरण किया जाना बेहद जरूरी है. किसानों को गेहूं खरीद का भुगतान नहीं किया जा रहा है जो आपदा के समय उसके साथ धोखा है. सरकार किसानों को गेहूं खरीद मूल्य का तुरंत भुगतान कराए.

उन्होंने कहा कि ओलावृष्टि मौसम बारिश की वजह से किसानों की फसल बड़े पैमाने पर बर्बाद हुई है. दैवीय आपदा में कई कृषक परिवारों के परिजन अपनी जान गवां चुके हैं. ऐसे परिवारों के लिए राहत और अनुदान की व्यवस्था की जानी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details