उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में इन 4 जिलों से गुजरेगी भारत जोड़ो यात्रा, तीन महीने पहले से तैयारियों में जुटी कांग्रेस

By

Published : Oct 27, 2022, 4:27 PM IST

दक्षिण के बाद अब कांग्रेस उत्तर प्रदेश में भारत जोड़ो यात्रा निकालने की तैयारी कर रही है. यूपी में यह यात्रा चार जिलों से गुजरेगी. जनवरी में निकलने वाली इस यात्रा को लेकर कांग्रेस अभी से तैयारियों में जुट गईं हैं. चलिए जानते हैं इस बारे में.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊःकांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra of Congress) को लेकर यूपी में तैयारियां शुरू कर दी गई है. कांग्रेस ने यूपी में भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra in UP) को सफल बनाने के लिए सभी जिलों के पदाधिकारियों को अपने-अपने जिलों में यात्रा का प्रचार-प्रसार करने के साथ ही यूपी में यात्रा पहुंचने पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को इससे जोड़ने के लिए कहा है. कांग्रेस का जोर है कि जिस तरह यात्रा को लेकर दक्षिण के प्रदेशों में लोगों के बीच उत्साह देखने को मिला है वैसा ही उत्साह यूपी में भी देखने को मिले.

कांग्रेस ने सभी जिलों के संगठनों को भारत जोड़ो यात्रा के लिए एक्टिव कर दिया है. इसी कड़ी में यूपी से सांसद व पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय सीट पर संगठन ने काम करना शुरू कर दिया. रायबरेली में संगठन से जुड़े सभी लोग क्षेत्र में जाकर लोगों को भारत जोड़ो यात्रा के महत्व के साथ ही महंगाई, बेरोजगारी सहित देश की खराब अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दों के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे. उन्हें यात्रा से जोड़ने की अपील कर रहे हैं. पार्टी के नेताओं को कहना है कि इसी तर्ज पर यूपी में उन जिलों के भी पदाधिकारियों व संगठन के लोगों को एक्टिव रहने को कहा गया है जहां से भारत जोड़ो यात्रा गुजरेगी.

यह बोले कांग्रेस प्रवक्ता संजय सिंह.
कांग्रेस नेताओं ने बताया कि भारत जोड़ो यात्रा की तर्ज पर ही प्रदेश में बने नए संगठन को भी इसी तर्ज पर तैयारी करने को कहा गया है. इसी कड़ी में प्रयागराज प्रांत के प्रांतीय अध्यक्ष अजय राय ने पूर्वांचल में अपनी यात्रा शुरू कर दी है. वह बीते 26 अक्टूबर से यात्रा शुरू कर 3 नवंबर तक पूर्वांचल के वाराणसी, गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र, मिर्जापुर, भदोही, जौनपुर, कौशांबी, प्रयागराज, अमेठी, सुल्तानपुर व प्रतापगढ़ जिलों का दौरा करेंगे. पूरी यात्रा के दौरान वह राहुल गांधी द्वारा उठाए गए मुद्दों के साथ ही भारत जोड़ो यात्रा के महत्व के बारे में लोगों को व संगठन के लोगों को जानकारी दे रहे हैं. इसी तर्ज पर बाकी पांचों प्रांतीय अध्यक्ष व प्रदेश अध्यक्ष भी अपने अपने प्रांतों अगले कुछ दिनों में दौरा करेंगे. यह दौरा आगे आने वाले महीनों में पूरा किया जाएगा.
यूपी के 4 जिलों से गुजरेगी भारत जोड़ो यात्रा
कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान के अलवर से यूपी में प्रवेश करेगी. यात्रा बुलंदशहर मथुरा होते हुए दिल्ली जाएगी. इस दौरान यह यात्रा यूपी में कुल 5 दिन रहेगी. इन 5 दिनों में यूपी के 4 जिलों से होकर यह यात्रा निकलेगी. कांग्रेस नेताओं का कहना है कि इन 5 दिनों में कांग्रेस यूपी में अपना पूरा दम दिखाने की तैयारी कर रही है. इसके लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच में यात्रा का प्रचार प्रसार करने के साथ ही देश में मौजूदा मुद्दों के बारे में उनको अवगत कराया जा रहा है. इससे यूपी में जैसे ही यात्रा प्रवेश करें लोगों के बीच में इसको लेकर एक माहौल बनाया जा सके.इस बारे में पार्टी के प्रवक्ता संजय सिंह का कहना है कि उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी का पूरा संगठन भारत जोड़ो यात्रा को यूपी में सफल बनाने के लिए जुट गया है. यात्रा जनवरी में यूपी में प्रवेश करेगी, इससे पहले यूपी में यात्रा के लिए माहौल बनाने का काम 3 महीने पहले से शुरू कर दिया गया है. पार्टी ने संगठन को अभी से ही यात्रा की तैयारी उसके प्रचार-प्रसार व लोगों के बीच में यात्रा को लेकर जो भी फीडबैक है उसकी रिपोर्ट तैयार करने को कहा है. रायबरेली में संगठन ने इसकी शुरुआत कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details