उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Sep 27, 2020, 5:55 PM IST

ETV Bharat / state

उपचुनाव: स्वार से हैदर अली और बांगरमऊ से आरती बाजपेई होंगी कांग्रेस की प्रत्याशी

उत्तर प्रदेश की 8 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में से सीटों के लिए कांग्रेस पार्टी ने प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी है. कांग्रेस ने स्वार और बांगरमऊ विधानसभा से अपने प्रत्याशियों के नाम का एलान किया है. पार्टी ने स्वार से हैदर अली खान उर्फ हमजा मिलन को और बांगरमऊ से आरती बाजपेई को टिकट दिया है.

lucknow news
कांग्रेस कार्यालय, लखनऊ.

लखनऊ: कांग्रेस पार्टी ने उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा उपचुनाव में दो सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों के नाम का एलान कर दिया है. प्रदेश में कुल 8 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. जिनमें से रामपुर की स्वार विधानसभा सीट और उन्नाव की बांगरमऊ विधानसभा सीट के लिए पार्टी ने अपने प्रत्याशियों नाम का ऐलान कर दिया है. इनमें से एक सीट पर पार्टी ने पुरुष प्रत्याशी को मौका दिया है तो दूसरी सीट पर महिला प्रत्याशी को चुनाव मैदान में उतारा है. पार्टी ने स्वार से हैदर अली खान उर्फ हमजा मिलन को और बांगरमऊ से आरती बाजपेई को टिकट दिया है. कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इन दोनों नामों का एलान किया है.

अब्दुल्ला आजम की विधानसभा सदस्यता रद्द होने के बाद खाली हुई स्वार सीट

रामपुर की स्वार विधानसभा सीट पर सपा सरकार में कद्दावर मंत्री रहे आजम खान के विधायक बेटे अब्दुल्ला आजम की सदस्यता रद होने के बाद चुनाव हो रहा है. इस सीट पर कांग्रेस पार्टी ने वहां के क्षेत्रीय तेजतर्रार नेता हैदर अली खान उर्फ हमजा मिलन को प्रत्याशी बनाया है. कांग्रेस के नेता बताते हैं कि इस सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी की क्षेत्र में लोकप्रियता है और काफी अच्छी पकड़ है. यही देखकर पार्टी ने उन्हें यहां से टिकट दिया है.

कुलदीप सिंह सेंगर की विधानसभा सदस्यता रद्द होने के बाद खाली हुई बांगरमऊ सीट

गैंगरेप मामले में भारतीय जनता पार्टी के विधायक रहे कुलदीप सिंह सेंगर को कोर्ट द्वारा सजा सुनाए जाने के बाद उनकी विधानसभा सदस्यता रद्द हो गई थी. जिसके बाद उन्नाव की बांगरमऊ सीट खाली हो गई थी. जहां उपचुनाव होने रहा है. कांग्रेस पार्टी ने यहां से आरती बाजपेई को चुनाव मैदान में उतारा है.

साल 2012 के विधानसभा चुनाव में आरती बाजपेई निर्दलीय चुनावी मैदान में उतरी थीं और 25000 से ज्यादा मत प्राप्त किए थे. ऐसे में कांग्रेस ने आरती बाजपेई को बांगरमऊ विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाकर उन पर दांव लगाया है. बता दें कि आरती बाजपेई पूर्व मंत्री गोपीनाथ दीक्षित की बेटी हैं और जल निगम में महाप्रबंधक रहे राजीव बाजपेई की पत्नी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details