उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगरा में दूसरे दिन भी DVVNL के कंप्यूटर ऑपरेटरों ने किया हड़ताल

By

Published : Nov 5, 2020, 7:38 AM IST

दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (DVVNL) मुख्यालय में कम्प्यूटर ऑपरेटर और डीवीवीएनएल प्रबंधन के बीच दूसरे दिन भी बात नहीं बन सकी. इस बाबत कम्प्यूटर ऑपरेटरों ने बुधवार को कार्य बहिष्कार किया. कम्प्यूटर ऑपरेटर्स ने बोनस और वेतन बढ़ोतरी की मांग की है.

डीवीवीएनएल के कंप्यूटर ऑपरेटरों ने की हड़ताल
डीवीवीएनएल के कंप्यूटर ऑपरेटरों ने की हड़ताल.

आगरा : दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (डीवीवीएनएल) मुख्यालय में बुधवार को कम्प्यूटर ऑपरेटरों ने वेतन बढ़ोतरी और बोनस की मांग को लेकर दूसरे दिन भी काम बहिष्कार किया. इससे डीवीवीएनएल का कामकाज प्रभावित होने लगा. मुख्यालय में बैठे अधिकारियों में हड़कंप मच गया. अधिकारियों ने तत्काल बैठक बुलाकर ठेकेदार व ऑपरेटरों से वार्ता की.

DVVNL मुख्यालय में 116 कंप्यूटर ऑपरेटर कार्यरत हैं. ये सभी दिव्या इंटरप्राइजेज द्वारा उपलब्ध कराए गए हैं. इनमें से ज्यादातर ऑपरेटर मुख्यालय में दस वर्ष से भी ज्यादा समय से काम कर रहे हैं. ऑपरेटरों का आरोप है कि हर वर्ष त्योहारों पर बोनस के रूप में लगभग सात हजार रुपए दिए जाते थे, लेकिन दिव्या इंटरप्राइजेज फर्म इस बार बोनस देने से इनकार कर रही है.

वेतन में कर रहे कटौती

दूसरा आरोप है कि पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (पीवीवीएनएल) में कंप्यूटर ऑपरेटरों का वेतन प्रति व्यक्ति 24,299 रुपए है. पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड में ऑपरेटरों का वेतन व्यक्ति 17,118 रुपये हैं, जबकि डीवीवीएनएल में प्रति ऑपरेटर वेतन 12,570 रुपये दिया जाता है. DVVNL के कम्प्यूटर ऑपरेटरों ने अपना वेतन पीवीवीएनएल के बराबर करने की मांग की है.

अनुबंध में बोनस से किया इनकार

दिव्या इंटरप्राइजेज के मालिक विजय कौशिक का कहना है कि DVVNL के साथ हुए अनुबंध में बोनस देने की बात लिखित रूप में नहीं है. साथ ही डीवीवीएनएल द्वारा भी बोनस की कोई राशि फर्म को उपलब्ध नहीं कराई जाती, इसलिए ऑपरेटरों को बोनस नहीं दिया गया है. वहीं ऑपरेटरों का कहना है कि अनुबंध लिखित में दिया गया है. अनुबंध में लिखा गया है कि फर्म लाभांश में से ही बोनस भी उपलब्ध कराएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details