उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 28, 2021, 3:12 PM IST

ETV Bharat / state

लखनऊ के नाम जुड़ने जा रही ये उपलब्धि, बन जाएगा एशिया का पहला शहर

लखनऊ में 15 हजार अमेरिकी डॉलर की इनामी राशि वाले आईटीएफ (ITF) मेंस फ्यूचर टेनिस टूर्नामेंट का आयोजन होने जा रहा है. इस टूर्नामेंट के आयोजित होने पर लखनऊ इंटरनेशनल पेशेवर टेनिस की मेजबानी करने वाला एशिया का पहला शहर हो जाएगा. लखनऊ के बाद इंदौर, पुणे और दिल्ली में भी पुरुष सर्किट टेनिस टूर्नामेंट खेले जाएंगे.

ITF मेंस फ्यूचर टेनिस टूर्नामेंट का आयोजन
ITF मेंस फ्यूचर टेनिस टूर्नामेंट का आयोजन

लखनऊ:कोरोना काल में टेनिस पर ब्रेक लग गया था. अब राजधानी में 15 हजार अमेरिकी डॉलर की इनामी राशि वाले आईटीएफ (ITF) मेंस फ्यूचर टेनिस टूर्नामेंट का आयोजन होने जा रहा है. इस आयोजन के बाद लखनऊ इंटरनेशनल पेशेवर टेनिस की मेजबानी करने वाला एशिया का पहला शहर बन जाएगा. टूर्नामेंट में 28 फरवरी से 1 मार्च तक क्वालीफाई राउंड होंगे. मुख्य ड्रॉ के लिए मैच 2 से 7 मार्च तक होंगे. टूर्नामेंट के मैच विजयंत खंड स्टेडियम गोमतीनगर के टेनिस कोर्ट पर होंगे.

32 प्लेयर्स को मिल सकती है एंट्री

टूर्नामेंट निदेशक पुनीत अग्रवाल के अनुसार 41 से अधिक खिलाड़ियों ने क्वालीफाई ड्रॉ के लिए एंट्री ली थी. इनमे से 32 प्लेयर्स को ही एंट्री मिल सकती है. क्वालीफाई में 21 भारतीय प्लेयर्स के साथ ब्रिटेन, आयरलैंड, मोल्दोवा और इटली के 5 विदेशी खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. इसके अलावा यूपी के आशुतोष तिवारी, आनंद प्रकाश, अर्नव आलोक गोयल भी है. विष्णु वर्धन (पूर्व ओलंपियन), अजय मलिक, लक्ष्य सूद को वाइल्डकार्ड मिला है. क्वालीफाइंग राउंड अगले 2 दिन खेले जाएंगे. इनमें जीतने वाले 8 खिलाड़ी की मुख्य ड्रॉ में एंट्री होगी.

यूपीटीए के अध्यक्ष ने किया दौरा

इस आयोजन के लिए अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ, एआईटीए और यूपी सरकार के निर्देशों के अनुसार कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए एसओपी बनायीं गयी हैं. यूपीटीए के अध्यक्ष नवनीत सहगल ने शनिवार को आयोजन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए टूर्नामेंट स्थल का दौरा किया.

लखनऊ के बाद इन शहरों में होगा टूर्नामेंट

(ITF) आईटीएफ गोल्ड बैज की रेफरी शीतल अय्यर बनाई गई हैं. आईटीएफ व्हाइट बैज के अंपायर परीक्षित शर्मा और सैयद अकरम होंगे. इससे पहले तीन बार आईटीएफ महिला टूर्नामेंट की मेजबानी कर चुके लखनऊ में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय पुरुष टेनिस टूर्नामेंट होगा. लखनऊ के बाद इंदौर, पुणे और दिल्ली में भी पुरुष सर्किट टेनिस टूर्नामेंट होंगे. इनमें भारतीय टेनिस खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय टेनिस अंक मिलेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details