उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी बीएड में दाखिले के लिए आज से चुन सकते हैं कॉलेज, ऐसे अपनी सीट कर सकते हैं पक्की

By

Published : Oct 1, 2021, 11:42 AM IST

उत्तर प्रदेश के शिक्षण संस्थानों में बीएड पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए काउंसलिंग के तीसरे चक्र की शुरुआत हो चुकी है. 1 अक्टूबर से अभ्यर्थी ऑनलाइन चॉइस फिलिंग कर सकते हैं.

यूपी बीएड में दाखिले के लिए आज से चुन सकते हैं कॉलेज
यूपी बीएड में दाखिले के लिए आज से चुन सकते हैं कॉलेज

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के शिक्षण संस्थानों में बीएड पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए काउंसलिंग के तीसरे चक्र की शुरुआत हो चुकी है. आज से अभ्यर्थी ऑनलाइन चॉइस फिलिंग कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें 5 अक्टूबर तक का मौका मिलेगा.

सयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड-2021 की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि प्रथम काउंसलिंग के तृतीय चक्र (स्टेट रैंक 1 से 3,50,000 तक) के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया आज से प्रारंभ हो चुकी है, जो 03 अक्टूबर 2021 तक चलेगी. इस चक्र में पंजीकरण कराने वाले अभ्यर्थी 1 से 4 अक्टूबर 2021 तक 'चॉइस-फिलिंग' कर सकते हैं. इसका आवंटन परिणाम 05 अक्टूबर को लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा.

अभ्यर्थी इनका रखें ध्यान
अभ्यर्थियों को परामर्श दिया जाता है कि वे 'चॉइस-फिलिंग' प्रक्रिया में महाविद्यालय चयन के पूर्व वेबसाइट पर उपलब्ध महाविद्यालयों की सूची से अपनी पसंद के महाविद्यालयों के कोड नोट कर लें और उन्हें अपनी रूचि के क्रम में अधिकाधिक संख्या में भरें, जिससे वे अपनी पसंद के बीएड महाविद्यालय में प्रवेश प्राप्त कर सकें. अभ्यर्थियों को यह भी सूचित करना है कि वे अपने विकल्प सावधानी से भरें. एक बार विकल्प लॉक हो जाने पर उनमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन संभव नहीं होगा.

जिन अभ्यर्थियों को प्रथम काउंसलिंग के प्रथम चक्र में सीट आवंटित हुई है ओर वे किन्हीं कारणों से अपना सीट कन्फर्मेशन शुल्क अब तक जमा नहीं कर पाए हैं, उनके लिये सीट कन्फर्मेशन (Balance) शुल्क जमा करने की तिथि 04 अक्टूबर 2021 तक विस्तारित कर दी गई है. ऐसे में अभ्यर्थी लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लॉगिन कर शेष महाविद्यालय शुल्क राशि अतिशीघ्र जमा कर अपना आवंटन-सह-पुष्टिपत्र अवश्य डाउनलोड कर लें. अन्यथा ऐसे अभ्यर्थियों का सीट आवंटन निरस्त हो जाएगा.

4 अक्टूबर तक जमा कर दें फीस
संयुक्त प्रवेश-परीक्षा बीएड-2021-23 की काउंसलिंग के द्वितीय चरण (स्टेट रैंक 1 से 2,00,000 तक) के सीट आवंटन का परिणाम आज घोषित किया गया. इस चरण में 45,833 अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग में पंजीकरण किया और कुल 44,417 अभ्यर्थियों ने अपने विश्वविद्यालय/महाविद्यालय के विकल्प लॉक किए, जबकि 1416 ऐसे अभ्यर्थी हैं, जिन्होंने केवल पंजीकरण किया किन्तु कोई भी विकल्प लॉक नहीं किए.

इसे भी पढ़ें-UP में पॉलिटेक्निक छात्रों की ऑनलाइन सेमेस्टर परीक्षा से परिषद ने किया इनकार, जानिए क्या है कारण

काउंसलिंग के प्रथम चरण में कुल 41,563 अभ्यर्थियों को उनके द्वारा विकल्पित बीएड महाविद्यालयों में सीट आवंटित हुई. जिन अभ्यर्थियों को सीट आवंटित हुई है वे निश्चित अवधि, अर्थात दिनांक 04 अक्टूबर 2021 तक अपना सीट कन्फर्मेशन शुल्क जमा कर सकते हैं. जिन अभ्यर्थियों की आवंटित विश्वविद्यालय/महाविद्यालय फीस 5000 रूपए से कम है, उन्हें लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लॉगिन कर आवटन-सह-पुष्टिपत्र डाउनलोड कर लेना होगा.

अन्य आवंटित अभ्यर्थियों को लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लॉगिन कर शेष महाविद्यालय शुल्क राशि जमा कर अपना आवंटन-सह-पुष्टिपत्र अवश्य डाउनलोड करना होगा. इस प्रक्रिया में असफल रहने पर अभ्यर्थियों का सीट आवंटन निरस्त हो जायेगा. अभ्यर्थियों को अपने आबंटन पत्र तथा मूल प्रमाण-पत्रों के साथ आबंटित विश्वविद्यालय /महाविद्यालय में तत्काल संपर्क कर रिपोर्टिंग किया जाना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details