उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

राजधानी वासियों को फिर से सताएगी ठंड, तापमान में हो सकती है गिरावट

उत्तर प्रदेश में मौसम लगातार नए रंग दिखा रहा है. कभी गलन सर्द हवाएं लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर रही हैं, तो वहीं पिछले तीन-चार दिनों से कड़क धूप ने सर्द हवाओं और गलन का असर कम कर दिया है.

By

Published : Jan 9, 2021, 1:50 PM IST

दोबारा बढ़ सकती है ठंड.
दोबारा बढ़ सकती है ठंड.

लखनऊ: राजधानी में दिन में निकलने वाली धूप गर्मी का एहसास करा रही है. अचानक मौसम में हुए इस परिवर्तन का कारण मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पहाड़ों पर चल रहा पश्चिमी विक्षोभ है. जिसके कारण वहां से आ रही ठंडी हवाएं व गलन रुक गई है. इससे उत्तर प्रदेश में ठंडक का असर कुछ कम हुआ है. लेकिन आने वाले दिनों में ठंडक फिर से दस्तक देगी और जनवरी माह के अंत तक उत्तर प्रदेश में ठंडक बरकरार रहेगी.

दोबारा बढ़ सकती है ठंड.

पिछले दिनों पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के कारण वहां से आने वाली ठंडी हवाएं उत्तर प्रदेश में लोगों को सिहरने पर मजबूर कर रही थीं, लेकिन पहाड़ों पर चल रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण ठंडी हवाएं और गलन इस समय रुकी हुई हैं. इस कारण से उत्तर प्रदेश के अधिकतर जिलों में कड़ाके की धूप निकल रही है और मौसम में गर्मी का एहसास हो रहा है.

मौसम वैज्ञानिक डॉ. जेपी गुप्ता ने बताया कि एक-दो दिन बाद फिर से पहाड़ों पर चल रहा पश्चिमी विक्षोभ कम होगा और फिर से तापमान में गिरावट आएगी. फिलहाल पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार नहीं हैं, लेकिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ जिलों में बारिश की संभावना बनी हुई है. एक-दो दिन में तापमान कम होने से ठंडक दोबारा वापस होगी और यह ठंडक जनवरी माह के अंत तक चलेगी.

पिछले दिनों निकल रही कड़ाके की धूप ने गर्मी का एहसास कराया है. तो कुछ लोगों ने ऊनी वस्त्रों को छोड़कर गर्मी के दिनों में पहने जाने वाले वस्त्रों का इस्तेमाल शुरू कर दिया है. मौसम वैज्ञानिक के अनुसार अभी फिर से ठंडक पड़ेगी और यह ठंडक जनवरी माह के अंत तक जाएगी. इसमें ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. सुबह और शाम की सर्द हवाएं नुकसान पहुंचा सकती हैं, इसलिए अभी गर्म कपड़ों का प्रयोग अवश्य करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details