उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 1, 2020, 11:49 AM IST

ETV Bharat / state

लखनऊ नगर निगम के म्युनिसिपल बॉन्ड की सीएम योगी मुम्बई में करेंगे लॉन्चिंग

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुम्बई में लखनऊ नगर निगम के म्युनिसिपल बॉन्ड की लॉन्चिंग करेंगे. इसके साथ ही वह कई बड़ी हस्तियों से मुलाकात भी करेंगे. इसमें कई उद्यमियों सहित बड़े बैंकर्स और फिल्म जगत की भी बड़ी हस्तियां शामिल होंगी.

सीएम योगी
सीएम योगी

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिसंबर को देश की आर्थिक राजधानी और मायानगरी मुंबई में लखनऊ नगर निगम के म्युनिसिपल बॉन्ड की लॉन्चिंग समारोह में शामिल होंगे. यह उत्तर भारत का इकलौता नगर निगम होगा जो इस प्रकार का अपना बॉन्ड लॉन्च कर रहा है. इस दौरान सीएम योगी देश के दिग्गज उद्योगपतियों और बॉलीवुड की नामचीन हस्तियों से भी मिलेंगे. सीएम योगी इसके लिए एक दिसम्बर को ही मुम्बई पहुंच जाएंगे. इससे पहले इस मकसद से मार्च-2017 में उत्तर प्रदेश की सत्ता संभालने के बाद दिसंबर 2017 में वह उप्र इन्वेस्टर्स समिट में संबंधित लोगों से मिलने और उन्हें आमंत्रित करने मुंबई गये थे.

निवेशकों को भाने लगा उत्तर प्रदेश

सरकार के तमाम प्रयासों के साथ निवेश की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम का नतीजा भी दिखने लगा है. कुछ महीने पहले जारी ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में उप्र 10 अंकों की छलांग के साथ देश में दूसरे नंबर पर आ गया. वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान भी प्रदेश सरकार की इन्वेस्टर्स फ्रेंडली नीतियों के नाते देश-विदेश की 52 कंपनियों ने उप्र में 45 हजार करोड़ रुपये के निवेश में रुचि दिखाई.

यही नहीं इस दौरान बैंकों से समन्वय कर छह लाख 46 हजार सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को 20 हजार करोड़ रुपये का ऋण देकर चलवाया गया. लॉकडाउन के नाते करीब 45 लाख श्रमिकों की दूसरे प्रदेशों से वापसी हुई. सरकार ने न केवल सबकी सुरक्षित और ससम्मान वापसी सुनिश्चित कराई, बल्कि इनको राशन किट और भरण पोषण भत्ते के रूप एक हजार रुपये भी दिए. इनमें से करीब 25 लाख लोगों को उनकी दक्षता के अनुसार स्थानीय स्तर पर रोजगार भी मुहैया कराया गया.

स्वाभाविक है कि मुख्यमंत्री उद्योग और फिल्म जगत की नामचीन हस्तियों से मुलाकात के दौरान इन मुद्दों पर चर्चा करेंगे. साथ ही उनसे उत्तर प्रदेश को हर लिहाज से देश का सर्वोत्तम प्रदेश बनाने के लिए अलग-अलग सेक्टर्स में और निवेश के लिए भी आमंत्रित करेंगे.

बैंकर्स से मुलाकात में तय होगी फाइनेंस सिटी की रूपरेखा

मुख्यमंत्री एक दिसंबर को मुंबई पहुंच जाएंगे. दो दिसंबर को सुबह वह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लखनऊ नगर निगम के बॉन्ड को प्रतीकात्मक रूप से लांच करेंगे. बता दें कि हाल ही में लखनऊ नगर निगम ने प्रदेश की राजधानी को हर लिहाज से विकास, सौंदर्यीकरण और साफ-सफाई आदि से स्मार्ट बनाने के लिए 200 करोड़ का बॉन्ड जारी किया था. कोविड काल में भी सरकार पर भरोसा कर निवेशकों ने इसे हाथों हाथ लिया. नतीजन यह 225 फीसदी से अधिक सब्सक्राइब हुआ है.

इस तरह का बॉन्ड जारी करने वाला लखनऊ उत्तर भारत का पहला नगर निगम है. इससे उत्साहित सरकार आने वाले समय में गाजियाबाद, वाराणसी, कानपुर और आगरा जैसे बड़े नगर निकायों का बॉन्ड भी जारी करेगी. मुख्यमंत्री इसके बाद नरीमन प्वाइंट स्थित होटल ट्राइडेंट में देश के दिग्ग्ज उद्योगपतियों, बॉलीवुड की नमाचीन हस्तियों और बडे़ बैंकर्स से मुलाकात करेगें. इन मुलाकातों में प्रदेश में निवेश, प्रस्तावित फिल्म और फाइनेंस सिटी पर चर्चा होगी.

इन दिग्गजों से होगी मुख्यमंत्री की मुलाकात

एन चंद्रशेखरन (चेयरमैन, टाटा सन्‍स), डॉ. निरंजन हीरानंदानी (चेयरमैन, हीरानंदानी ग्रुप), एसएन सुब्रमणयम (चेयरमैन, एलएंडटी), संजय नायर (चेयरमैन, केकेआर इंडिया एडवाइजर्स), सुप्रकाश चौधरी (सीईओ, सिमंस इंडस्‍ट्री), बाबा कल्‍यानी (चेयरमैन, भारत फोर्ज लिमिटेड), जसपाल बिंद्रा (चेयरमैन, सेंट्रम कैपिटल लिमिटेड), अमित नायर (वाइस प्रेसीडेंट, वन 97 कम्‍यूनिकेशन्‍स), विकास जैन (एके कैपिटल सर्विसेज), वरूण कौशिक (एसोसिएट डायरेक्‍टर, एके कैपिटल सर्विसेज).

इसके अलावा डिफेंस सेक्टर के नामी उद्यमी एसपी शुक्‍ल (चेयरमैन, एफआईसीसीआई डिफेंस एंड एयरोस्‍पेस कमेटी), सुकरन सिंह (सीईओ व एमडी, टाटा एडवांस सिस्‍टम), सुशील कुमार (एवीपी व हेड, गवर्नमेंट इनोवेशन एंड स्किल डेवलपमेंट टाटा टेक्‍नोलॉजी), हर्षवर्धन गुने (हेड, डिफेंस टाटा टेक्‍नोलॉजी), अशोक वाधवान (चेयरमैन, पीएलआर सिस्‍टम प्राइवेट लिमिटेड), टीएस दरबारी (सीईओ व एमडी, टैक्‍समैको डिफेंस सिस्‍टम), आशीष राजवंश (हेड डिफेंस अडानी डिफेंस), रजत गुप्‍ता (हेड डिफेंस बिजनेस अशोक लेलैंड), कर्नल आरएस भाटिया (रिटायर्ड) (प्रेसीडेंट, डिफेंस भारत फोर्ज), जेडी पाटिल (होल टाइम डायरेक्‍टर व मेम्‍बर ऑफ बोर्ड एलएंडटी), विजय सुजान (सीईओ, जेएनवी वेनचर्स इंडिया).

इसके साथ ही वह फिल्‍म जगत में आनंद पंडित, मनमोहन शेट्टी, बोनी कपूर और सुभाष घई समेत अन्य हस्तियां से मुलाकात करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details