उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जल जीवन मिशन को लेकर सीएम योगी की महत्वपूर्ण बैठक आज

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राजधानी लखनऊ में सोमवार को जल जीवन मिशन को लेकर महत्वपूर्ण बैठक करेंगे. इस बैठक में जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह समेत कई आधिकारी शामिल होंगे.

By

Published : Jun 22, 2020, 9:45 AM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज जल जीवन मिशन को लेकर महत्वपूर्ण बैठक करेंगे. बैठक में जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह, मुख्य सचिव आरके तिवारी, कृषि उत्पादन आयुक्त, अपर मुख्य सचिव पंचायती राज, अपर मुख्य सचिव वित्त, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री और प्रमुख सचिव नमामि गंगे मौजूद रहेंगे.

क्या है जल जीवन मिशन

साल 2019 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश के सभी घरों में पाइप के द्वारा जल उपलब्ध करवाने के लिए जल जीवन मिशन की घोषणा की थी. बता दें कि सरकार ने जल जीवन मिशन के लिए वित्त वर्ष 2020-21 के बजट में 11 हजार 500 करोड़ रुपए आवंटित किए थे. जल जीवन मिशन 2024 के अंतर्गत सौ प्रतिशत घरों में प्रतिदिन 55 लीटर तक पानी की आपूर्ति बढ़ाने के लिए कार्यात्मक रूप से नल कनेक्शन परिकल्पना की बात कही गई है.

इस योजना का उद्देश्य कृषि उपयोग के लिए वर्षा जल का संचयन, भूजल पुनर्भरण और घरेलू अपशिष्ट जल के प्रबंधन हेतु स्थानीय बुनियादी ढांचा तैयार करना भी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details