उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

दीपोत्सव 2020 में सीएम योगी जलाएंगे दीप, रामलला के करेंगे दर्शन

दीपोत्सव 2020 में इस बार सीएम योगी अयोध्या जाएंगे और रामलला का दर्शन करेंगे. इस दौरान सीएम दीप भी जलाएंगे. सीएम योगी ने पूरी भव्यता के साथ दीपोत्सव 2020 को संपन्न कराने के निर्देश दिए हैं.

By

Published : Nov 6, 2020, 11:00 PM IST

सीएम योगी
सीएम योगी

लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दीपोत्सव 2020 के अवसर पर अयोध्या में राम लला के दर्शन करेंगे और राम जन्मभूमि स्थल पर भी दीप जलाएंगे. सीएम योगी ने दीपोत्सव की तैयारियों को लेकर बैठक कर अधिकारियों को निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने अयोध्या में दीपोत्सव को पूरी भव्यता के साथ आयोजित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा है कि दीपोत्सव 2020 के दौरान प्रतिदिन अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएं. संपन्न होने वाले सभी कार्यक्रमों में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरा पालन किया जाए.

पांच लाख 51 हजार जलेंगे दीप
सीएम योगी ने शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर आयोजित बैठक में कहा कि दीपोत्सव 2020 के अवसर पर राम की पैड़ी पर पांच लाख 51 हजार दीप जलाए जाएं. साथ ही सभी मठ, मंदिरों एवं घरों में दीप प्रज्वलन की ऐसी व्यवस्था की जाए, जिससे भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या दीपों के प्रकाश से पूरी तरह आलोकित हो जाए.

मठ मंदिरों में होगा रामायण पाठ
योगी ने कहा कि मठ, मंदिरों में भजन और रामायण पाठ का आयोजन कराया जाए. दीपोत्सव के अवसर पर मुख्यमंत्री स्वयं अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पहुंचकर राम लला के दर्शन कर दीप प्रज्वलित करेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि पहली बार वर्चुअल माध्यम से दीप प्रज्वलित करने की व्यवस्था की गई है. कोविड-19 के दौरान जो लोग अयोध्या नहीं पहुंच पाएंगे. वह राम जन्मभूमि पर वर्चुअल माध्यम से दीप प्रज्वलित कर सकेंगे. उन्होंने इस व्यवस्था के सुचारू क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं.

सभी मंदिरों की होगी सजावट
मुख्यमंत्री ने कहा कि दीपोत्सव की भव्य सजावट की जाए. श्री राम जन्मभूमि, कनक भवन, राम की पैड़ी, हनुमानगढ़ी सहित सभी मंदिरों में बिजली की सजावट की जाए. इसी प्रकार पुलों, विद्युत पोल आदि पर बिजली की झालर लगाई जाए. इन कार्यक्रमों में एकरूपता हो. इससे दीपोत्सव की शोभा और बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि दीपोत्सव 2020 के पुनीत अवसर पर सरयू जी की भव्य एवं दिव्य आरती की व्यवस्था की जाए.

अयोध्या में विशेष स्वच्छता अभियान
मुख्यमंत्री ने कहा कि दीपोत्सव को दृष्टिगत रखते हुए अयोध्या में स्वच्छता का विशेष अभियान संचालित किया जाए. दीपोत्सव 2020 के कार्यक्रमों में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाए. यह भी सुनिश्चित किया जाए कि सभी लोग मास्क लगा कर ही आएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details