उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

योगी का शपथ ग्रहण: पीएम मोदी और एमपी-हरियाणा समेत कई राज्यों के सीएम होंगे शामिल

By

Published : Mar 24, 2022, 7:49 AM IST

Updated : Mar 24, 2022, 9:32 PM IST

सीएम योगी के शपथ ग्रहण समारोह में भावी मंत्रियों के लिए करीब 50 कुर्सियां रखी जा रही हैं. इससे माना जा रहा है कि सीएम योगी का मंत्रिमंडल करीब 50 मंत्रियों का होगा. इसके अलावा मुख्य मंच पर 12 कुर्सियां रखी गई हैं, जहां प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, राज्यपाल, मुख्यमंत्री और वीवीआइपी अतिथि मौजूद रहेंगे.

etv bharat
शपथ ग्रहण समारोह के मंच पर पीएम मोदी समेत बैठेंगे 62 वीवीआईपी

लखनऊ: 25 मार्च को सीएम योगी के शपथ ग्रहण समारोह में भावी मंत्रियों के लिए करीब 50 कुर्सियां रखी जा रही हैं. इससे माना जा रहा है कि सीएम योगी का मंत्रिमंडल करीब 50 मंत्रियों का होगा. अटल बिहारी वाजपेई स्टेडियम (इकाना स्टेडियम) में मुख्य मंच के बाद डी-सुरक्षा बनाई गई है. इसके बाद लाल रंग की कुर्सियां रखी गई है, जहां भावी मंत्री बैठेंगे. इसके अलावा मुख्य मंच पर 12 कुर्सियां रखी गई हैं, जहां प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, राज्यपाल, वीवीआइपी अतिथि मौजूद रहेंगे. समारोह में एमपी-हरियाणा समेत कई राज्यों के सीएम और डिप्टी सीएम शामिल होंगे. इनके साथ ही देश के कई बड़े उद्योगपति भी शामिल होंगे. शपथ ग्रहण समारोह में 'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म की टीम को भी आमंत्रित किया गया है.

यहां नए भारत का नया उत्तर प्रदेश नारा मुख्य मंच के नीचे लिखा होगा. इस नारे के जरिये भाजपा 2022 की जीत से 2024 के लोकसभा चुनाव का समीकरण साधेगी. फिलहाल अटल बिहारी स्टेडियम में सभी इंतजामों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. स्टेडियम एसपीजी और राज्य पुलिस की कड़ी निगरानी में है. अनाधिकृत लोगों का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है.

गौरतलब है कि 25 मार्च गुरुवार को इकाना स्टेडियम में आयोजित सीएम योगी के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री अमित शाह समेत 12 राज्यों के मुख्यमंत्री और तमाम गणमान्य मौजूद रहेंगे. शपथ ग्रहण समारोह को लेकर स्टेडियम में तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं. यहां तक कि मंच को भी भव्य रूप से सजा दिया गया है. मंच पर प्रमुख रूप से 12 कुर्सियां रखी गई है. इसके अलावा मंच परिसर में क्रम से कम दोनों ओर 50 कुर्सियां रखी गई है, जिन पर लाल रंग के कवर लगे हैं. इन्हीं कुर्सियों पर भावी मंत्री बैठेंगे. इसके बाद एक-एक करके उन्हें मंच पर बुलाया जाएगा और वह शपथ लेंगे.

यह भी पढ़ें-रमापति शास्त्री बने प्रोटेम स्पीकर, शनिवार को नवनिर्वाचित विधायकों को दिलाएंगे शपथ

शपथ ग्रहण समारोह के जरिए भारतीय जनता पार्टी 2024 का भी समीकरण साधने का प्रयास कर रही है. इसलिए नए भारत का नया उत्तर प्रदेश स्लोगन का इस्तेमाल शपथ ग्रहण समारोह के दौरान किया जा रहा है. इसमें यह संदेश है कि भारत भी बदल रहा है, उत्तर प्रदेश भी बदल रहा है और उत्तर प्रदेश के बदलने में भारत के बदलने का सबसे बड़ा योगदान है. इसलिए 2024 के चुनाव में भी भारतीय जनता पार्टी को चुनना चाहिए. इसलिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को इस समारोह में शामिल किया जा रहा है, यहां मौजूद 70,000 लोगों के जरिए अपनी ताकत को पूरे भारत में दिखाया जा सके.

शपथ गृहण में शामिल होने वाले बीजेपी शासित राज्यों के सीएम और डिप्टी सीएम-

शिवराज सिंह चौहान – मुख्यमंत्री मध्य प्रदेश.
मनोहर लाल खट्टर- मुख्यमंत्री हरियाणा.
पेमा खांडू मुख्यमंत्री अरूणाचल प्रदेश.
एम एन वीरेन सिंह – मुख्यमंत्री, मणिपुर.
जयराम ठाकुर, मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश.
विप्लव देवजी – मुख्यमंत्री त्रिपुरा.
प्रमोद सांवत – मुख्यमंत्री गोवा.
हिम्मत विस्वा शर्मा- मुख्यमंत्री असम.
बसवराज बोम्मई- मुख्यमंत्री कर्नाटक.
भूपेन्द्र पटेल- मुख्यमंत्री गुजरात.
पुष्कर सिंह धामी– मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड.
तारकेश्वर सिंह– उपमुख्यमंत्री बिहार.
रेणु देवी, उपमुख्मंत्री बिहार.
वाई पैटन जी– उपमुख्यमंत्री नागालैंड.
चोनामीन– उपमुख्यमंत्री अरूणाचल प्रदेश.
जिष्णु देव वर्मा जी उपमुख्यमंत्री त्रिपुरा.

शपथ ग्रहण में शामिल होने वाले संभावित उद्योगपति-

टाटा ग्रुप- एन चन्द्रशेकरन.
अम्बानी ग्रुप- मुकेश अम्बानी.
आदित्य बिरला ग्रुप-कुमार मंगलम बिरला.
अडानी ग्रुप- गौतम अडानी.
महिन्द्रा ग्रुप आन्नद महिंद्रा.
हीरान्नदानी ग्रुप- दर्शन हीरा न्नदानी.
लुलु ग्रुप- यूसुफ अली.
टोरेंट ग्रुप सुधीर मेहता.
गोयनंका ग्रुप- संजीव गोयंका.
लोढ़ा ग्रुप अभिनंद लोढ़ा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Mar 24, 2022, 9:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details