उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीएम योगी ने पेंशन लाभार्थियों के खाते में भेजे 1300 करोड़ रुपये

By

Published : Jun 4, 2020, 4:50 PM IST

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संकट के समय अतिरिक्त राहत के रूप में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के खातों में 1301.84 करोड़ रुपये ऑनलाइन भेजे हैं. अप्रैल में सभी लाभार्थियों को दो महीने की एकमुश्त पेंशन दी गई थी. इस धनराशि से 86 लाख 71 हजार 181 लोग लाभान्वित हुए.

सीएम योगी.
सीएम योगी.

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अतिरिक्त राहत के रूप में 86 लाख 71 हजार 181 लाभार्थियों के खाते में 1301.84 करोड़ रुपये ऑनलाइन भेजे हैं. लाभार्थियों को यह रुपये वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन, दिव्यांग पेंशन, कुष्ठवस्था पेंशन की किस्त और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पैकेज के तहत अतिरिक्त राहत के रूप में दिए जा रहे हैं. इससे पहले अप्रैल में सभी लाभार्थियों को दो महीने की एकमुश्त पेंशन दी गई थी. अब उन्हीं लाभार्थियों के खाते में फिर से एकमुश्त धनराशि जारी की गई है.

इन योजनाओं के लाभार्थियों को मिला लाभ

इस धनराशि में वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत 49 लाख 87 हजार 54 लाभार्थियों को 748.06 करोड़ रुपये, निराश्रित महिला पेंशन योजना के तहत 26 लाख छह हजार 213 लाभार्थियों को 390.93 करोड़ रुपये, दिव्यांग पेंशन योजना के तहत 10 लाख 67 हजार 786 लाभार्थियों को 160.17 करोड़ रुपये और कुष्ठावस्था पेंशन योजना के तहत 10 हजार 728 लाभार्थियों को 2.68 करोड़ रुपये दिए गए हैं.

सीएम योगी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लाभार्थियों को किया संबोधित

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लाभार्थियों को संबोधित भी किया. उन्होंने कहा कि आज तकनीक के माध्यम से एक क्लिक के द्वारा लाभार्थियों के खाते में सीधे धनराशि पहुंच रही है. ऐसा पहले नहीं था, पहले शोषण था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐसी व्यवस्था की है कि दिल्ली और लखनऊ से जारी होने वाली धनराशि लाभार्थियों के खाते में समय से पहुंच रही है. लाभार्थियों को बैंक में जाने की जरूरत नहीं है. कोरोना संकट में बैंक में भीड़ न हो इसके लिए पेंशन धारक बैंक की बजाय बैंकिंग सखी से अपने गांव में ही धनराशि ले सकते हैं.

कोरोना से बचाव को लेकर सीएम ने की अपील

मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना संकट का दौर चल रहा है. ऐसे में लोग भीड़ न लगाएं और सतर्क रहें. संक्रमण से बचने के लिए सावधानी बरतें. गर्भवती महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग और बीमार लोग घर से बिल्कुल बाहर न निकलें. अगर किसी को घर से बाहर निकलना पड़ रहा है तो मुंह और नाक को गमछे या मास्क से कवर जरूर करें. सरकार हर व्यक्ति को कम कीमत में मास्क मुहैया करवा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details