उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीएम योगी का सख्त आदेश, प्रदेश में प्रवासियों का पैदल, दोपहिया और ट्रक से प्रवेश प्रतिबंधित

By

Published : May 16, 2020, 5:30 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी की सीमा में पैदल, दोपहिया और ट्रक से प्रवेश करने पर पाबंदी लगा दी है. औरैया सड़क हादसे के बाद मुख्यमंत्री ने अफसरों से नाराजगी व्यक्त की है.

यूपी की सीमा में पैदल और ट्रक से प्रवेश वर्जित
यूपी की सीमा में पैदल और ट्रक से प्रवेश वर्जित

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रवासी श्रमिकों के पैदल, दो पहिया वाहन या किसी अन्य असुरक्षित वाहन से यात्रा नहीं करने की अपील की है. उन्होंने श्रमिकों को सरकारी वाहनों से उनके घरों तक सम्मानजनक तरीके से पहुंचाने का आश्वासन दिया है. उन्होंने कहा कि सरकार वापसी के लिए युद्ध स्तर पर व्यवस्था सुनिश्चित करा रही है. राज्य सरकार प्रवासी श्रमिकों को ट्रेन से प्रदेश में नि:शुल्क ला रही है. बाहर से आने वाले श्रमिकों को सम्मानजनक ढंग से उनके घरों तक पहुंचाया जाएगा. इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

औरैया सड़क हादसे के बाद मुख्यमंत्री अफसरों पर काफी नाराज हैं. अपने सरकारी आवास पर आयोजित समीक्षा बैठक में सीएम योगी ने निर्देश दिए हैं कि राज्य के बॉर्डर क्षेत्रों में कोई भी प्रवासी श्रमिक पैदल अथवा बाइक-ट्रक समेत अन्य अवैध तथा असुरक्षित वाहनों से न आने पाएं. यदि ऐसा पाया जाए तो उक्त अवैध वाहन को तत्काल जब्त कर कानूनी कार्रवाई की जाए. पुलिस पैदल चलने वालों को जागरूक करे, इन्हें रोके. इन निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए.

प्रवासी श्रमिकों को भोजन और पानी उपलब्ध कराने का आदेश

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की सीमा में प्रवेश करते ही प्रवासी श्रमिकों को भोजन व पानी उपलब्ध कराया जाए. इसके बाद उनकी स्क्रीनिंग हो. उन्हें सुरक्षित और सम्मानजनक ढंग से उनके घर तक पहुंचाया जाए. बॉर्डर क्षेत्र के प्रत्येक जिले में जिलाधिकारी के निवेदन पर 200 बस रखने के आदेश पहले से ही दिए गए हैं. प्रवासी कामगारों, श्रमिकों को बस से भेजने के लिए धनराशि भी स्वीकृत है. लोग पैदल यात्रा न करें.

इसके दृष्टिगत जिलाधिकारी बसों की व्यवस्था सुनिश्चित करें. राज्य सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध है कि घर वापस आने वाले किसी भी प्रवासी श्रमिक को कोई दिक्कत न हो. इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही अथवा उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

मुख्यमंत्री ने प्रत्येक गांव में अल्ट्रारेड थर्मामीटर की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए हैं. टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाने के लिए फूल टेस्टिंग को अपनाया जाए. टेस्टिंग क्षमता को इस सप्ताह तक बढ़ाकर 10 हजार टेस्ट प्रतिदिन किया जाए. वेंटिलेटर के सुचारू संचालन के लिए प्रत्येक जिले में प्रशिक्षित चिकित्सक और पैरामेडिकल की उपलब्धता अवश्य हो. कोविड अस्पतालों में एक लाख बेड तैयार करने के निर्देश दिए.
इसे भी पढ़ें:-औरैया सड़क हादसे पर कार्रवाई: वाहन मालिकों पर मुकदमा दर्ज, 2 थानेदार निलंबित

ABOUT THE AUTHOR

...view details