उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

IAS-2020 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों से मिले CM Yogi, कही ये बात...

सीएम योगी ने गुरुवार को लोक भवन में IAS-2020 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों से शिष्टाचार भेंट की. भेंट के बाद सीएम ने प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित किया.

By

Published : May 11, 2022, 9:02 PM IST

IAS-2020 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों से मिले CM Yogi
IAS-2020 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों से मिले CM Yogi

लखनऊ :सीएम योगी ने गुरुवार को लोक भवन में भारतीय प्रशासनिक सेवा-2020 (Indian Administrative Service-2020) बैच के प्रशिक्षुओं से शिष्टाचार भेंट की. इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि IAS अधिकारी प्रशासनिक व्यवस्था की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी हैं. विकास कार्यों के क्रियान्वयन में इन अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी सदैव सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ कार्य करें. उनके लिए यह सकारात्मक दृष्टिकोण न केवल सेवाकाल में, बल्कि जीवन में भी उपयोगी सिद्ध होगा. प्रशासनिक अधिकारी संवाद के माध्यम से जनता की समस्याओं का समाधान कर सकते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों का लाभ जनता तक पहुंचे. इसके लिए जरूरी है कि अधिकारी तमाम विषयों और मुद्दों से भली-भांति परिचित हों.

अधिकारी अपने दायित्वों का भली प्रकार निर्वहन करने के लिए परिश्रमी और तेजी से फैसले लेने में भी सक्षम होना चाहिए. साथ ही, मामलों का निस्तारण पारदर्शी तथा समयबद्ध ढंग से किया जाना चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि सुशासन के लक्ष्य की पूर्ति के लिए सुदृढ़ कानून व्यवस्था आवश्यक है. इसके दृष्टिगत प्रदेश सरकार ने विगत 5 वर्षाें में कानून व्यवस्था को बेहतर करने के लिए कई कार्य किए हैं.

प्रदेश में कायम अमन-चैन के माहौल ने विकास गतिविधियों को नई ऊंचाइयां प्रदान की हैं. प्रदेश में सभी पर्व एवं त्योहार शांतिपूर्ण ढंग से मनाए जा रहे हैं. कानून-व्यवस्था को बनाए रखने में प्रशासनिक अधिकारियों की प्रभावी भूमिका होती है. कभी-कभी एक छोटी सी घटना भी बड़े विवाद का रूप ले लेती है. जिसे प्रारंभिक चरण में ही संवाद के माध्यम से निस्तारित कर लेना चाहिए. लोकतंत्र में जन आकांक्षा एवं जन आस्था का सम्मान आवश्यक है.

इसे पढ़ें- सीएम योगी ने DGP को हटाया, नए डीजीपी की नियुक्ति तक ADG लॉ एंड आर्डर संभालेंगे कार्यभार

ABOUT THE AUTHOR

...view details