उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

इस नन्हें कलाकार की बांसुरी सुनकर मंत्रमुग्ध हुए सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए चयनित बच्चों को 51 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि, टैबलेट और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया. सीएम योगी ने पुरस्कार विजेता लखनऊ के मास्टर व्योम आहूजा से मुलाकात कर उनसे बांसुरी की धुनों को भी सुना. इस दौरान सीएम मंत्रमुग्ध नजर आए.

By

Published : Feb 14, 2021, 7:09 AM IST

इस नन्हें कलाकार की बांसुरी सुनकर मंत्रमुग्ध हुए सीएम योगी
इस नन्हें कलाकार की बांसुरी सुनकर मंत्रमुग्ध हुए सीएम योगी

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए चयनित प्रदेश के पांच बच्चों को 51 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि, टैबलेट और प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया. सीएम योगी ने लखनऊ के पुरस्कार विजेता नन्हें उस्ताद व्योम आहूजा से मुलाकात की और उनका बांसुरी वादन भी सुना. मास्टर आहूजा को कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021 में सम्मानित किया गया है. इसी के साथ मास्टर व्योम ने मात्र 10 वर्ष की उम्र में कई रिकार्ड बनाए हैं.

मास्टर व्योम आहूजा राजधानी लखनऊ के निरालानगर के रहने वाले हैं.

जानिए कौन हैं मास्टर व्योम

मास्टर व्योम आहूजा राजधानी लखनऊ के निरालानगर के रहने वाले हैं. इतनी छोटी से उम्र में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में 28 राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाए हैं, जिनमें से अधिकांश स्मरण शक्ति के क्षेत्र में और अन्य संगीत के क्षेत्र में हैं. इनका नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में लगातार छह प्रकाशनों में शामिल किया गया है. व्योम ने एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी तीन रिकॉर्ड बनाए हैं. व्योम नौ साल की उम्र में नौ संगीत वाद्य यंत्र बजाने वाले सबसे छोटी उम्र के लिए मकाऊ टावर में दुनिया के सबसे ऊंचे बंजी जंपिंग पॉइंट से बंजी जंपिंग करने वाले सबसे कम उम्र (9वर्ष) के लिए और शतरंज बोर्ड पर शूरवीर चाल के साथ एक एल्गोरिदम बनाने के लिए, जिसके लिए इन्हें वर्ल्ड रिकॉर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा ग्रैंड मास्टर की उपाधि से भी सम्मानित किया गया है.

व्योम का नाम लगातार दो वर्षों (2017 और 2018) तक इंडिया बुक आफ रिकॉर्ड्स के 100 रिकार्ड धारकों की सूची में था. मास्टर आहूजा को कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021 में सम्मानित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details