उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: यूपी-नीदरलैंड के बीच पूर्व में हुए एमओयू को पांच साल का मिला विस्तार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बुधवार को उनके सरकारी आवास पर नीदरलैंड के राजदूत मार्टिन वैन डेन बर्ग ने भेंट की. इस दौरान एमओयू को पांच वर्षाें के लिए विस्तार देते हुए 2024 तक आगे बढ़ा दिया गया है.

By

Published : Aug 8, 2019, 8:16 AM IST

गंगा सफाई में नीदरलैंड का मिलेगा सहयोग.

लखनऊ:नीदरलैंड के राजदूत मार्टिन वैन डेन बर्ग ने बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भेंट की. इस अवसर पर सीएम ने उत्तर प्रदेश और नीदरलैंड के बीच पूर्व में हुए एमओयू को तेजी से आगे बढ़ाने के निर्देश दिए. एमओयू को पांच वर्षाें के लिए विस्तार देते हुए वर्ष 2024 तक आगे बढ़ा दिया गया है. मुख्यमंत्री के समक्ष मुख्य सचिव डाॅ. अनूप चन्द्र पांडेय और नीदरलैंड के राजदूत ने समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए. मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हुए एमओयू के माध्यम से उत्तर प्रदेश को नई तकनीक प्राप्त होगी, जिसका लाभ जनता को प्राप्त होगा.

गंगा सफाई में नीदरलैंड का मिलेगा सहयोग.

गंगा सफाई में नीदरलैंड का मिलेगा सहयोग

  • मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश असीम सम्भावनाओं वाला प्रदेश है.
  • यहां विभिन्न सेक्टरों में कार्य के लिए अवसर उपलब्ध हैं.
  • उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण के साथ-साथ गन्ना, आलू, पुष्प उत्पादन एवं डेयरी उद्योग में आधुनिक तकनीक का प्रयोग करके किसानों की आय को दोगुना किया जा सकता है.
  • इसके अलावा, नीदरलैंड सरकार गंगा की सफाई और सीवेज ट्रीटमेन्ट में सहयोग प्रदान करेगी, जिससे मां गंगा अविरल और निर्मल होगी.

किसानों की आय दोगुना करने में मिलेगी मदद

  • मुख्यमंत्री ने कहा कि एमओयू के तहत किए जाने वाले कार्यों से प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की आय में बढ़ोत्तरी करने के प्रयासों को गति मिलेगी.
  • इस समझौते के फलस्वरूप कृषि उत्पादन बढ़ेगा, डेयरी उद्योग के आधुनिकीकरण और प्रसंस्करण उद्योगों को आधुनिक तकनीक हासिल होगी.
  • इसके अलावा एग्रो प्रोसेसिंग उद्योग, खासतौर पर आलू पर आधारित इकाइयों की स्थापना से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे.

इस एमओयू के अनुसार ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन, नगरीय विकास एवं अवस्थापना, जल प्रबन्धन, जलापूर्ति, जल स्रोतों की स्वच्छता और जलाशयों का पुनर्जीवीकरण, सीवेज ट्रीटमेंट, परिवहन प्रबन्धन और अवस्थापना के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में रिन्यूबल इनर्जी को भी बढ़ावा देने का कार्य किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details