उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जरूरतमंदों को सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाना प्राथमिकता: योगी

लखनऊ स्थित लोक भवन में सीएम योगी ने अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने सरकारी योजनाओं की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रत्येक गरीब और जरूरतमंद को शासन की सुविधाओं का लाभ उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित है.

By

Published : Jan 8, 2021, 9:52 PM IST

सीएम योगी.
सीएम योगी.

लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार प्रत्येक गरीब और जरूरतमंद को शासन की सुविधाओं का लाभ उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित है. इसको देखते हुए व्यापक स्तर पर तकनीक के प्रयोग को बढ़ावा दिया जाए. ऐसी व्यवस्था बनाई जाए, जिससे ज्यादा से ज्यादा जरूरतमन्द, जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकें.

बैठक करते सीएम योगी.

उन्होंने कहा कि राशन कार्डाें के निर्गमन के संबंध में ऑनलाइन के साथ ही ऑफलाइन व्यवस्था भी जारी रखी जाए. सीएम योगी ने लोकभवन में खाद्य एवं रसद विभाग का प्रस्तुतिकरण देखते हुए कहा कि प्रदेश में भण्डारण क्षमता में बढ़ोतरी की आवश्यकता है. केन्द्र सरकार से कृषि क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं के विकास के लिए फंड की व्यवस्था की गई है. इस निधि के माध्यम से विकासखण्डों में एफपीओ का गठन कर भण्डारण गृहों की स्थापना कराई जानी चाहिए.

दाल की कीमत नियंत्रित किया जाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि लोगों को आवश्यक खाद्य सामग्री उचित मूल्य पर मिले. समय-समय पर दाल की कीमतों में होने वाली वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए स्थायी उपाय किए जाने की जरूरत है. इसके लिए खाद्य एवं रसद विभाग की तरफ से प्रभावी व्यवस्था बनाई जाए. दालों की कीमतों में वृद्धि पर विभाग दाल खरीद कर वितरण की व्यवस्था करने से दालों के बढ़ते दाम को रोका जा सकता है. इसके लिए बजट प्राविधान समेत सभी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी, प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद वीना कुमारी मीना, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details