उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊः राज्य की 23 करोड़ जनता के लिए प्रभावी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराएगी योगी सरकार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की जनता को कोरोना के इलाज के लिए आश्वस्त किया है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रदेश सरकार राज्य की 23 करोड़ जनता को प्रभावी चिकित्सा सुविधाएं देने का कार्य कर रही है. कोविड-19 के दृष्टिगत प्रदेश में एल-1, एल-2 और एल-3 श्रेणी के कोविड-19 अस्पताल स्थापित किए गए हैं. इनके माध्यम से कोरोना संक्रमित लोगों की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है.

By

Published : Jul 22, 2020, 4:15 PM IST

lucknow news
सीएम योगी ने की बैठक.

लखनऊः मुख्यमंत्री ने बुधवार को यहां अपने सरकारी आवास पर उच्च स्तरीय बैठक में ऑनलाइन व्यवस्था की समीक्षा की. मुख्यमंत्री ने कंटेनमेंट जोन में विभिन्न गतिविधियों को प्रतिबंधित रखे जाने के प्रावधानों को सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए. इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित किए जाने को कहा कि कंटेनमेंट जोन में लोगों को आवश्यक सामग्री की उपलब्धता में कोई असुविधा न हो. विभिन्न कार्यालयों तथा संस्थानों में स्थापित कोविड-19 हेल्प डेस्क के सुचारू संचालन पर भी बल दिया. उन्होंने कहा कि कोविड-19 हेल्प डेस्क में पल्स, ऑक्सीमीटर, इंफ्रारेड थर्मोमीटर तथा सैनिटाइजर की उपलब्धता रहे.

जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्साधिकारी करें बैठक
मुख्यमंत्री ने अपर मुख्य सचिव चिकित्सा को निर्देश दिया कि वह कानपुर नगर में कोविड-19 संक्रमित के उपचार के लिए की गई व्यवस्थाओं की मौके पर समीक्षा करें. इन्हें और भी प्रभावी बनाने के लिए रणनीति तय करें. उन्होंने कहा कि नान कोविड-19 अस्पतालों में मरीजों की पल्स ऑक्सीमीटर के माध्यम से नियमित जांच की जाए. जिला स्तर पर चिकित्सा सुविधाओं को बेहतर करने के लिए सभी जिलाधिकारियों तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को अपने-अपने जिलों में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पदाधिकारियों तथा नर्सिंग होम संचालकों के साथ बैठक कर कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए हैं.

ज्यादा से ज्यादा टेस्ट करने पर जोर
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के प्रसार को रोकने में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है. अधिक से अधिक टेस्ट किए जाने पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि रैपिड एंटीजन टेस्ट की संख्या में वृद्धि की जाए. कोविड-19 संक्रमित रोगियों के उपचार में प्लाज्मा थेरेपी का उपयोग किया जाए. कोविड-19 के संबंध में लोगों को जागरूक किए जाने के कार्य को जारी रखा जाए. आवश्यकतानुसार इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट मीडिया से लेकर रेडियो का उपयोग किया जाए.

बचाव के उपकरण हों मौजूद
योगी आदित्यनाथ ने एल-2, एल-3 कोविड-19 अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए. कोविड अस्पतालों में समस्त वेंटिलेटर को क्रियाशील रखने के लिए भी कहा गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार की ऑनलाइन ओपीडी सेवा ई-संजीवनी का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए, ताकि अधिक से अधिक लोग इस सुविधा का लाभ ले सकें. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 संक्रमित हुए नवजात शिशु से लेकर वृद्ध जन का सफल इलाज किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details