उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीएम योगी ने कोरोना को लेकर की बैठक, CHC और PHC स्तर पर हेल्थ एटीएम लगाने के निर्देश

By

Published : Jul 12, 2021, 2:07 PM IST

सीएम योगी ने सोमवार को लोक भवन में कोविड-19 के संबंध में बैठक की. बैठक में सीएम योगी ने एग्रेसिव ट्रेसिंग एवं टेस्टिंग जारी रखने के निर्देश दिए. इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के प्रयासों के क्रम में सीएचसी और पीएचसी स्तर पर 'हेल्थ एटीएम' की स्थापना कराई जाए.

सीएम योगी ने कोरोना को लेकर की बैठक
सीएम योगी ने कोरोना को लेकर की बैठक

लखनऊ: सीएम योगी ने सोमवार को लोक भवन में कोविड-19 के संबंध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक की. बैठक में मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण की नियंत्रित स्थिति के बाद भी एग्रेसिव ट्रेसिंग एवं टेस्टिंग जारी रखने के निर्देश दिए.

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान लोगों की स्वास्थ्य और चिकित्सा संबंधी जरूरतों की पूर्ति कतई प्रभावित न हो. बच्चों के नियमित टीकाकरण, गोल्डन कार्ड बनने की प्रक्रिया आदि हेतु वैकल्पिक व्यवस्था की जाए. उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण सुविधाजनक ढंग से हो, इस संबंध में आवश्यक व्यवस्था की जाए. सीएचसी और पीएचसी की रंगाई-पुताई, उपकरणों और दवाइयों की उपलब्धता, मैनपावर आदि की समुचित व्यवस्था कराई जाए.

मोबाइल एप उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य केंद्र को और उपयोगी बनाया जाए
सीएम योगी ने कहा कि विगत दिवस लोकार्पित मोबाइल एप 'उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य केंद्र' को और अधिक जन उपयोगी बनाया जाए. विशेष परिस्थितियों में जिन्हें एंबुलेंस या दवा की जरूरत है, उन्हें सब कुछ मुहैया कराया जाए. उन्होंने कहा कि कैंसर की समस्या से ग्रस्त अथवा डायलिसिस के मरीजों के इलाज में कतई देरी न हो. आशा वर्कर्स के माध्यम से इनकी सूची तैयार कर, इनसे संवाद स्थापित किया जाए. वरिष्ठ नागरिकों की स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर करने की आवश्यकता है. इस संबंध में विशेष हेल्पलाइन नंबर 14567 जारी किया गया है. हेल्पलाइन के बारे में जागरूकता प्रसार करते हुए इसे और अधिक उपयोगी बनाने के प्रयास किए जाएं.

सीएचसी और पीएचसी पर हेल्थ एटीएम की कराई जाए स्थापना
सीएम ने कहा कि प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के प्रयासों के क्रम में सीएचसी और पीएचसी स्तर पर 'हेल्थ एटीएम' की स्थापना कराई जाए. कई औद्योगिक समूहों ने 'हेल्थ एटीएम' उपलब्ध कराने की इच्छा जताई है. ऐसे लोगों से संपर्क कर सहयोग प्राप्त किया जाए. इन अत्याधुनिक मशीनों के माध्यम से लोग बॉडी मास इंडेक्स, ब्लड प्रेशर, बॉडी फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, हाइट, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, वजन सहित कई पैरामीटर की जांच कर सकते हैं.

इस दौरान सीएम योगी को अवगत कराया गया कि विगत 24 घंटे में 2,28,866 कोविड सैंपल की जांच की गई है, जिसमें 96 नए मरीजों की पुष्टि हुई, जबकि 112 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं. वर्तमान में प्रदेश में 1,576 एक्टिव केस हैं. प्रदेश में एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं.

इसे भी पढ़ें-ऑस्ट्रेलियाई सांसद क्रैग केली यूपी के कोरोना मैनेजमेंट के हुए मुरीद, बोले- 'सीएम योगी को हमें दे दीजिए'

विगत दिवस 42 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 31 जनपदों में इकाई अंक में मरीज मिले हैं. केवल जनपद सीतापुर और लखनऊ में ही दहाई अंक में कोविड संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है. प्रदेश में अब तक 6.08 करोड़ से अधिक टेस्ट संपन्न हो चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details