उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सीएम योगी ने की मेट्रो पर अहम बैठक, गोरखपुर के सभी स्टेशन होंगे एलिवेटेड

सीएम योगी ने मेट्रो पर एक बैठक की, जिसमें उन्होंने मेट्रो से संबंधित कार्यों का प्रस्तुतिकरण देखा. इस मौके पर उन्होंने कहा कि गोरखपुर में रेलवे स्टेशन के पास ही मेट्रो का स्टेशन बनाया जाए. जिससे यात्रियों को सुविधा हो. गोरखपुर में मेट्रो के सभी स्टेशन एलिवेटेड होंगे.

By

Published : Jan 3, 2020, 9:54 PM IST

सीएम योगी ने की मेट्रो पर बैठक
सीएम योगी ने की मेट्रो पर बैठक.

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को मेट्रो से संबंधित कार्यों की प्रस्तुतीकरण देखते हुए कहा कि गोरखपुर में लाइट मेट्रो (एलआरटी) ज्यादा सफल होगी. उन्होंने उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन के एमडी को निर्देश दिया है कि गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पास ही मेट्रो का स्टेशन बनाएं, जिससे यात्रियों को मेट्रो से उतरकर रेलवे स्टेशन जाने में सुविधा हो.

बैठक करते सीएम.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि यहां तीन कार वाले मेट्रो पर आधारित प्रस्ताव तैयार किए जाएं, जिससे भविष्य में यात्रियों की संख्या बढ़ने पर कोई समस्या न आए. इसके साथ ही उन्होंने वाराणसी में यातायात को लेकर मेट्रो समेत अन्य विकल्पों पर कार्य करते हुए फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए. उन्होंने आगरा और प्रयागराज में मेट्रो समेत अऩ्य यातायात विकल्पों पर कार्य करने में तेजी लाने के लिए कहा है.

गोरखपुर में मेट्रो के सभी स्टेशन होंगे एलिवेटेड
गोरखपुर में लाइट मेट्रो के दो कॉरिडोर बनाए जाएंगे. सभी स्टेशन एलिवेटेड होंगे, जिस पर करीब 4589 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान है. पहला कॉरिडोर श्याम नगर से एमएमएम इंजीनियरिंग कॉलेज तक 15.14 किमी लंबा होगा, जिसमें 14 स्टेशन बनाए जाएंगे. अनुमान है कि साल 2024 में 1.55 लाख लोग इसमें रोजाना सफर करेंगे. ये संख्या साल 2031 में बढ़कर 2.05 लाख होगी, जबकि अगले दस साल यानी 2041 तक इसमें 2.73 लाख लोग रोजाना सफर कर सकेंगे.

ये भी पढे़ं:लखनऊ: यात्रियों की जेब में लगी सेंध, ट्रेन के बाद बस का किराया महंगा

दूसरा कॉरिडोर बीआरडी मेडिकल कॉलेज से नौसाद के बीच बनेगा, जो 12.70 किमी लंबा होगा, जिसमें 12 स्टेशन प्रस्तावित हैं. अनुमान है कि साल 2024 में 1.24 लाख लोग इसमें रोजाना सफर करेंगे. ये संख्या साल 2031 में बढ़कर 1.73 लाख होगी, जबकि अगले दस साल यानि वर्ष 2041 तक इसमें 2.19 लाख लोग रोजाना सफर कर सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details