उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रदेश के इन जिलों में विशेष सतर्कता बरतने के सीएम योगी ने दिए निर्देश

मुख्यमंत्री योगी ने शुक्रवार को लोक भवन में अनलॉक व्यवस्था को लेकर समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को तमाम दिशा-निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोविड के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष सावधानी बरती जाए.

By

Published : Nov 20, 2020, 8:19 PM IST

सीएम योगी
सीएम योगी

लखनऊ:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को राजधानी में स्थित लोक भवन में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने सभी कोविड चिकित्सालयों और उनकी व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा है कि कोविड अस्पतालों में आवश्यक दवाओं तथा मेडिकल उपकरणों की व्यवस्था सुनिश्चित हो. चिकित्सकों द्वारा नियमित राउंड लिया जाए. पैरामेडिक्स रोगियों की गहन मॉनिटरिंग करें. इसके साथ ही लखनऊ समेत 6 जिलों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं.

मुख्यमंत्री योगी ने शुक्रवार को लोक भवन में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि लखनऊ, कानपुर नगर, मेरठ, प्रयागराज, गोरखपुर, गौतमबुद्ध नगर तथा गाजियाबाद में विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है. उन्होंने निर्देश दिए कि दिल्ली में कोविड के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष सावधानी बरती जाए.

मंत्रियों को समीक्षा करने के निर्देश
सीएम योगी ने चिकित्सा शिक्षा मंत्री को गाजियाबाद और स्वास्थ्य मंत्री को गौतमबुद्ध नगर की स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा करने को कहा है. मुख्यमंत्री ने कहा की पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम के माध्यम से लोगों को कोविड-19 के संबंध में निरंतर जागरूक किया जाए. यह सुनिश्चित किया जाए कि इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर पूरी सक्रियता से कार्य करें. उन्होंने कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की व्यवस्था को प्रभावी बनाए रखने के निर्देश भी दिए हैं.

हाई रिस्क वालों को अस्पतालों में ही रखा जाए
मुख्यमंत्री ने कहा कि होम क्वॉरंटाइन में रहने वाले लोगों से निरंतर संवाद बनाकर उनके स्वास्थ्य का फीडबैक प्राप्त किया जाए. इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि होम क्वॉरंटाइन में रह रहे लोगों के पास पल्स ऑक्सीमीटर तथा इंफ्रारेड थर्मामीटर उपलब्ध हो. हाई रिस्क ग्रुप के कोरोना पॉजिटिव लोगों के लिए होम क्वॉरंटाइन व्यवस्था अनुमन्य ना की जाए, उन्हें कोविड अस्पतालों में ही रखा जाए.

छठ पर्व को लेकर व्यवस्थाओं के निर्देश
मुख्यमंत्री योगी ने निर्देश दिए हैं कि छठ पर्व पर सुरक्षा तथा सफाई की सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं. उन्होंने कहा कि 26 नवंबर 2020 को संविधान दिवस है. इस अवसर पर संविधान की प्रस्तावना पर केंद्रित एक कार्यक्रम का आयोजन सभी संस्थानों में किया जाए. मुख्यमंत्री ने गोपाष्टमी के अवसर पर संपन्न किए जाने वाले कार्यक्रमों की व्यवस्थाएं समय से करने के निर्देश भी दिए हैं.

निवेशक को न हो कोई असुविधा
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार नीति के अनुसार निवेशकों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कृत संकल्पित है. हमारे यहां इंफ्रास्ट्रक्चर की अच्छी सुविधाएं उपलब्ध हैं. प्रदेश में निवेश के लिए अनुकूल माहौल है. उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी निवेशक को अपने उद्यम की स्थापना में कोई असुविधा ना होने पाए.

एक दिन में एक लाख 61 हजार जांच
इस दौरान अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में गुरुवार को कुल एक लाख 61 हजार 888 सैंपल की जांच की गई है. प्रदेश में अब तक कुल 1,76,36,904 सैंपल की जांच की जा चुकी है. राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 2,858 नए मामले सामने आए हैं. प्रदेश में 23,357 कोरोना के एक्टिव मामले हैं. इसके अलावा प्रदेश भर में होम आइसोलेशन में 10,395 लोग हैं. उन्होंने बताया कि अब तक कुल 2,97,448 लोग होम आइसोलेशन में रखे गए हैं. उनमें से 2,86,853 लोग ठीक हो चुके हैं. इसके अलावा प्रदेश के निजी चिकित्सालयों में 2,167 लोग इलाज करा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details